संजीवनी टुडे

नाम का महत्व क्या हैं, जानिए

संजीवनी टुडे 17-04-2018 11:49:51

किसी मनुष्य की भौतिक पहचान उसका नाम ही है। जिसके दूवारा उसके आंतरिक गुणों और व्यवहार आदि का पता चलता है। हमारे हिन्दू धर्म में नाम रखते समय ग्रहों आदि की चाल का विशेष ख्याल रखा जाता है, ताकि जातक का नाम उसके स्वभाव व भविष्य के अनुकूल हो। इन सभी बातों के साथ नाम रखते हुए इस बात का भी ख्याल रखा जाता है कि बच्चे के नाम का अर्थ कुछ अटपटा ना हो। नाम रखते हुए माता-पिता इस बात पर भी विशेष जोर देते हैं कि नाम का शुभ हो और वह उसके व्यक्तित्व को अच्छी तरह प्रदर्शित करे। 

व्यवहार : 
हमारे हिन्दू धर्म के सिद्धांतों के अनुसार यह निष्कर्ष निकलता है कि नाम का हमारे व्यवहार से विशेष संबंध होता है। राम, रहीम, मोहन, आदि नाम वाले जातक आमतौर बेहद शांत स्वभाव वाले देखने को मिलते हैं। दूसरी तरफ कृष्ण, भोले, कन्हैया, आदि नाम के जातक चुलबुली और शरारती प्रवृत्ति के देखने को मिलते है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

MUST WATCH

भविष्यफल : 
हमारे जीवन में नाम न सिर्फ हमारे व्यक्तित्व के विषय में जानकारी देता है बल्कि यह हमारे भविष्य का भी एक अहम् हिस्सा होता है। अगर किसी जातक को अपना जन्म समय नहीं पता तो वह नाम के शुरुआती अक्षरों द्वारा अपना भविष्यफल जान सकता है। नाम कि राशि जानने की पद्धति बहुत ही पुरानी और सटीक मानी जाती है।

 

Rochak News Web

More From lifestyle

Trending Now
Recommended