संजीवनी टुडे

जानिए कान की सफाई करने के आसान घरेलु तरीके

संजीवनी टुडे 11-06-2019 15:09:30

आप सब जानते हैं कान की सफाई आसानी से नहीं की जा सकती हैं इसके लिए काफी सावधानी रखनी पड़ती हैं। कान में अगर कोई परेशानी हो जाती है तो काफी परेशानी का सामने करना पड़ता है।


डेस्क। आप सब जानते हैं कान की सफाई आसानी से नहीं की जा सकती हैं इसके लिए काफी सावधानी रखनी पड़ती हैं। कान में अगर कोई परेशानी हो जाती है तो काफी परेशानी का सामने करना पड़ता है। कान में वैक्‍स का जमना एक प्राकृतिक तरीका है शरीर को बचाने का। यह कानों की नली में आने वाली गंदगी और बैक्‍टीरिया को बढ़ने से रोकता है लेकिन ज्‍यादा वैक्‍स का भर जाना भी ठीक नहीं है। कान का मैल साफ करने के लिए रूई या दियासलाई का उपयोग करते हैं। लेकिन कान का मैल साफ करने के घरेलू उपाय भी होते हैं जो कि हमारे कान को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। आइये जानते हैं इन घरेलु तरीके के बारे में। 

कान की सफाई के लिए घरेलु तरीके

नमक का पानी: नमक का पानी कान के मैल को हटाने का सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय है।सबसे पहले आधा कप गर्म पानी लेना है और उसमें एक छोटा चम्मच नमक मिला ले। उसमें रूई का टुकड़े को भिगो लें और उसमें जो पानी रहेगा उसे कान में निचोड़ लें।  उसके बाद कान को पलटकर उसमें से सारा पानी जरूर निकाल दें। 

dd

ऑलिव ऑइल: ऑलिव ऑइल की दो तीन बूंदे कानों में डालें, इससे कानों की मैद मुलायम हो जाएगी। ऐसा रात को सोने से पहले करें। 3-4 दिनों तक ऐसा करने से कान बिल्‍कुल साफ हो जाएगा।

बेबी ऑयल: सबसे पहले बेबी ऑयल की कुछ बूंदों को कान में डालकर रूई लगा लें। यह आपके कान में जमे ईअर वैक्स को थोड़ी देर में ही नर्म कर देगा और इससे बड़ी ही आसानी से वैक्स बाहर आ जाएगा।

dd

हाइड्रोजन पैराऑक्साइड: कान के मैल को हटाने के लिए हाइड्रोजन पैराऑक्साइड और पानी की कुछ बूंदें बराबर मात्रा में लेकर उसे कान में डाल लें। जब कान में यह अच्छी तरह से चला जाए तब कुछ देर छोड़ने के बाद कान को पलटें ताकि पानी बाहर आ जाए। 

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended