संजीवनी टुडे

जानिए डायबिटीज के शुरुआती लक्षण, अक्सर जिन्हें लोग कर देते हैं नजरअंदाज

संजीवनी टुडे 29-01-2020 10:40:59

वर्तमान के लाइफस्टाइल में अनियमित जीवनशैली के चलते लोग बीमारी का शिकार हो रहे है। जिसमें से एक है डायबिटीज, जिसे आम भाषा में शुगर की बीमारी भी कहा जाता है। इस बीमारी में खून में शुगर की मात्रा बढ़ने से शरीर के अंगों को काम करने में परेशानी आती है।


डेस्क। वर्तमान के लाइफस्टाइल में अनियमित जीवनशैली के चलते लोग बीमारी का शिकार हो रहे है। जिसमें से एक है डायबिटीज, जिसे आम भाषा में शुगर की बीमारी भी कहा जाता है। इस बीमारी में खून में शुगर की मात्रा बढ़ने से शरीर के अंगों को काम करने में परेशानी आती है। भारत में कई लोग इस बीमारी से जूझ रहे हैं। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि इस बीमारी के लक्षणों को जानकार इसको बढ़ने से रोका जाए। इसलिए आज हम आपको डायबिटीज के शुरुवाती लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं इन लक्षणों के बारे में।

ये खबर भी पढ़े: VIDEO: चीन में 106 लोगों की जान ले चुका है कोरोना वायरस, अब भारत पर भी मंडरा रहा हैं इसका खतरा, जानिए इसके लक्षण और बचने के उपाय

 diabetes

डायबिटीज के शुरुवाती लक्षण: 

-हर समय थके-थके रहना: सारा दिन थोड़ा सा काम करने पर थकावट महसूस होने लगे, रात को 8 घंटे सोने के बाद भी नींद नहीं पूरी हुई तो डायबीटीज होने की संभावना होती है। अगर आप हर समय थका हुआ महसूस करते हैं, तो एक बार अपने ब्लड में शुगर लेवल की जांच कराएं।  

चिड़चिड़ापन: स्वाभाव में अचानक से चिड़चिड़ापन आने लगे तो यह डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। ऐसे में इंसान का किसी भी काम में मन नहीं लगता है।

 diabetes

बार-बार पेशाब लगना: बार-बार पेशाब लगना भी डायबिटीज की शुरुआत का लक्षण हो सकता है। अगर आपको सामान्य से ज्यादा प्यास लगने लगी है या पर्याप्त पानी पीने के बाद भी जल्दी ही प्यास लग जाती है, तो आपको डायबिटीज की जांच करवा लेनी चाहिए। 

शरीर पर धब्बे और निशान: जिन लोगों को प्री डायबिटीज होती है, उन्हें त्वचा संबंधी परेशानी भी हो सकती है। इस तरह की समस्या में शरीर के विभिन्न हिस्सों में त्वचा पर गहरे और काले धब्बे बन जाते हैं। आमतौर पर ये निशान गर्दन के पीछे, बगल में और जांघों पर दिखाई देते हैं।

 

 diabetes

नींद न आना या कम आना: जो लोग नियमित रूप से रात में छह घंटे से कम की नींद लेते हैं या उन्हें सोने में परेशानी होती है। मसलन सोने के दौरान बीच-बीच में नींद खुलती रहती है, ऐसे लोग भी प्री डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं। सोने में परेशानी का कारण हार्मोन असंतुलन हो सकता है। ब्लड ग्लूकोज बढ़ने के कारण हार्मोन असंतुलन की समस्या होती है।

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended