संजीवनी टुडे

बालों को टाइट बांधने से पहले जान ले इसके नुकसान, बाद में पड़ सकता हैं पछताना

संजीवनी टुडे 27-02-2020 10:52:13

आज के लाइफस्टाइल में बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए ज्यादा केयर करने की जरूरत होती है। अक्सर लड़कियां रात को अपने बालों को ऊपर उठाकर एक जूड़ा बांध लेती हैं लेकिन दिनभर हमें अपने बालों के साथ जो कुछ भी करते हैं


डेस्क। आज के लाइफस्टाइल में बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए ज्यादा केयर करने की जरूरत होती है। अक्सर लड़कियां रात को अपने बालों को ऊपर उठाकर एक जूड़ा बांध लेती हैं लेकिन दिनभर हमें अपने बालों के साथ जो कुछ भी करते हैं, वह आपके बालों की सेहत पर प्रभाव डाल सकता है। इसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। 

 

lifestyle

बालों को टाइट बांधने से नुकसान 

जब आप बालों को टाइट बांधती हैं तो इस स्थिति को ट्रैक्शन एलोपिशिया कहा जाता है और यह अक्सर बालों को खींचने के कारण होता है, जिससे जड़ों को नुकसान पहुंचाता है। इसी के कारण आप गंजे भी होते हैं।

बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स:

बालों को टूटने से बचाने के लिए बालों की चोटी बांधना बेहद जरुरी होता है जिसमें किसी प्रकार की धातु का इस्तेमाल न किया गया हो अपने बालों को बांधने के लिए स्कार्फ का उपयोग करना बालों के लिए काफी लाभदायी होता है।

lifestyle

अगर आपको अपने बालों को बांधने के लिए किसी चीज़ का इस्तेमाल करना ही हो तो उसे बहुत टाइट न बांधें। इसकी बजाय आप अपने बालों को मोड़कर एक ढीला जूड़ा बना सकती हैं।

कई बार महिलाएं गीले बालों में ही कंघी कर लेती हैं जब आपके बाल गीले हों तो उन्हें बांधने से बचें। गीले बालों में इलास्टिक बैंड लगाने से आपके बाल टूट सकते हैं।

lifestyle

इलास्टिक से अपने बालों को सुरक्षित रखने के लिए थोड़ा हेयर सीरम लगा सकते हैं और उन्हें टूटने से रोकने के लिए आप एक ऊंची पोनीटेल बना सकती हैं।

 ये खबर भी पढ़े: ये साधारण सा दिखने वाला पत्ता हैं बड़ा कमाल का फायदे जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान

 ये खबर भी पढ़े: लड़कियों की इन गंदी आदतों के कारण समय से पहले ही ढीले होने लगते है स्तन...

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended