संजीवनी टुडे

जानिए ग्वार फली के फायदे, कई बीमारियों को करती है दूर

संजीवनी टुडे 18-06-2019 11:28:23

अक्सर लोग ग्वारफली की सब्जी खाना बहुत कम पसंद करते हैं। और ग्‍वार की फली का नाम सुनते ही हम नाक सिकोड़ने लगते हैं लेकिन इसके फायदे अनेक हैं जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे। ग्वार फली हरे रंग की बीन्स होती है जिनका उपयोग मुख्य रुप से गम बनाने के लिए किया जाता है।


डेस्क। अक्सर लोग ग्वारफली की सब्जी खाना बहुत कम  पसंद करते हैं। और ग्‍वार की फली का नाम सुनते ही हम नाक सिकोड़ने लगते हैं लेकिन इसके फायदे अनेक हैं जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे। ग्वार फली हरे रंग की बीन्स होती है जिनका उपयोग मुख्य रुप से गम बनाने के लिए किया जाता है। ग्वार फली औद्योगिक रुप से काफी महत्वपूर्ण तो होती ही है। इन फलियों में आपको हेल्‍दी बनाने के सारे गुण होते हैं। ग्वार फली में प्रोटीन, घुलनशील फाइबर, अनेक प्रकार के विटामिन, जैसे विटामिन के, सी और ए और भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाये जाते हैं। इनके अलावा इसमें फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम भी पाए जाते हैं। इसके खाने से कई तरह की बीमारी दूर होती है। आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप भी नहीं जानते होंगे। 

ग्वार फली के फायदे 

डायबटीजके लिए: ग्‍वार की फली डायबटीज रोगियों के लिए बहुत लाभकारी होती है। इस फली के सेवन से शरीर में ब्‍लड शुगर की मात्रा घट जाती है और इंसुलिन की मात्रा में इजाफा होता है। इसके आहार फाइबर भोजन को पचाने में बेहद मददगार होते हैं। कच्ची फलियों को चबाना डायबिटजी रोगियों के लिए हितकर होता है। 

s

हड्डियों को मजबूत बनाए:  ग्वारफली में कैल्शियम और फास्फोरस काफी प्रचुर मात्रा में होता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी मदद करता है।

रक्त परिसंचरण करे बेहतर : ग्वारफली का सेवन रक्त परिसंचरण को बेहतर करता है। क्योकी इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के भीतर हीमोग्लोबिन को अच्छा करता है। जिससे रक्त में ऑक्सीजन की खतप की क्षमता को बढ़ाता है। जिससे रक्त परिसंचरण बेहतर होता है।

एनीमिया के लिए: ग्वारफली की सब्जी के सेवन से एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी को खत्म किया जा सकता ह।क्योंकी इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो रक्त की कमी को दूर करके एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी को दूर करता है।

ss

पाचन तंत्र मजबूत करे: ग्वार फलियों में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है जो हमारे पाचन क्रिया को दुरस्त बनाये रखती हैं। इसके सेवन से शरीर के सारे विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और पाचन समन्धी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended