संजीवनी टुडे

जानिए, गर्मियों में खीरे खाने से होने वाले फायदे...

संजीवनी टुडे 18-04-2018 13:33:41


नई दिल्ली। हम सब ये जानते है कि गर्मियों के दिनों में हमारे शरीर को पानी की काफी जरूरत होती है। दरअसल, गर्मियों में खीरे का सेवन आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद रहता है। खीरे में प्रचुर मात्रा में पानी पाए जाने के कारण आपके शरीर में शीतलता बनी रहती है। इसमें विटामिन्स की भरमार होती है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। 

पाचन तंत्र को रखे सही
खीरे में पाया जाने वाला पानी और फाइबर हमारे शरीर की पाचन क्रिया को सही बनाता है। यदि आप गैस, कब्ज या पेट में जलन से परेशान रहते हैं, तो एक ग्लास खीरे के जूस से आपको आराम मिल सकता है।  

डिहाइड्रेशन से बचाए
आप खीरे को ब्रेड में डालकर उसका सैंडविच बनाकर भी खा सकते हैं। अगर आपको फल खाना पसंद नहीं है, तो आप इसका जूस निकालकर भी पी सकते हैं। इसमें 95% पानी होता है, जो हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है। 

कैंसर से करता बचाव
खीरे में पाए जाने वाले प्रोटीन हमारी बॉडी को कैंसर से लड़ने की क्षमता देता है और कैंसर से बचाव भी करता है। यह कैंसर कोशिकाओं में ट्यूमर के विकास को रोकता है, इसलिए इसे कैंसर विरोधी फल कहा जाता है। 

मुंह की बदबू को करता दूर
अगर खीरे को दांत से काटकर कुछ देर तक मुंह में रखते हैं, तो आपकी सांसे फ्रेश हो जाती है और अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो वह भी दूर हो जाती है। 

फेस पर लाता निखार
खीरे का यूस सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी होता है। अगर धूप के कारण चेहरा पर कालापन आ गया है, तो खीरे का पैक लगाकर इसे दूर किया जा सकता है। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

हर रोज इस समय खाएं दो खीरे
डेली आपको कम से दो खीरे अवश्य खाने चाहिए। सुबह के समय आपको हेवी नाश्ता करना चाहिए। तत्पश्चात दोपहर में यदि संभव हो तो एक खीरा खा लें। यह प्रक्रिया आपकी पाचन शक्ति को तो बढ़ाएगी ही साथ ही आपका तेजी से वेट भी कम होगा। 

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended