संजीवनी टुडे

जानिए खट्टी मिठ्ठी इमली के फायदे, कई बीमारियों में हैं फायदेमंद

संजीवनी टुडे 07-06-2019 09:13:04

इमली का नाम सुनते ही हर किसी के मुँह में बहुत पानी आने लगता है इमली का स्वाद बहुत खट्टा मिठ्ठा होने के कारण हर किसी को इमली खाना बहुत पसंद होता है। व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने वाली खट्टी इमली, किसे नहीं पसंद होती। कभी बच्चे तो कभी युवतियां इसे चटकारे लेकर खाते दिखाई दे जाते हैं। यही नहीं कई तरह की चटनियां इमली के स्वाद के बगैर अधूरी ही होती हैं। इमली हमारे सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है|


डेस्क। इमली का नाम सुनते ही हर किसी के मुँह में बहुत पानी आने लगता है इमली का स्वाद बहुत खट्टा मिठ्ठा होने के कारण हर किसी को इमली खाना बहुत पसंद होता है। व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने वाली खट्टी इमली, किसे नहीं पसंद होती। कभी बच्चे तो कभी युवतियां इसे चटकारे लेकर खाते दिखाई दे जाते हैं। यही नहीं कई तरह की चटनियां इमली के स्वाद के बगैर अधूरी ही होती हैं। इमली हमारे सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है| इमली में आयरन ,केल्शियम ,फाइबर जैसी बीमारिया दूर रहती। मली को पानी में भिगो दे और रोज इसका सेवन करे। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भर पुर मात्रा में होते है जिससे कैंसर जैसी बीमारिया दूर हो जाती है। है। आइए जानते है इमली से होने वाले फायदों के बारे में

लू-लगना : पकी हुई इमली के गूदे को हाथ और पैरों के तलओं पर मलने से लू का प्रभाव समाप्त हो जाता है । यदि इस गूदे का गाढ़ा धोल बालों से रहित सर पर लगा दें तो लू के प्रभाव से उत्पन्न बेहोसी दूर हो जाती है ।

मोच लगना : इमली की ताजा पत्तियाँ उबालकर, मोच या टूटे अंग को उसी उबले पानी में सेंके या धीरे – धीरे उस स्थान को उँगलियों से हिलाएं ताकि एक जगह जमा हुआ रक्त फ़ैल जाए ।

gh

बुखार में असरदार: बुखार से ग्रस्त रोगी को इमली का रस देने से फीवर जल्दी उत्तर जाता है। इसके अलावा विटामिन बी ,सी इम्यून को ठीक रखते है जिससे पेट की समस्या नही होती है।

गले की खराश: इमली के रस से को पीने से गले की खराश को आराम मिलता है हल्दी के पेस्ट को भिगो कर इसका पेस्ट बनाले फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाले इसे आपका सवलापन दूर हो जाएगा। ऐसी के साथ इमली के गूदे का पानी पीने से वमन, पीलिया, प्लेग, गर्मी के ज्वर में भी लाभ होता है। 

वजन कम करने में: इमली खाकर आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं. इमली में हाइड्रोसिट्रिक नामक एसिड होता है जो आपके शरीर में बनने वाले फैट को धीरे- धीरे कम करता है. इसके अलावा इमली ओवरईटिंग से भी बचाती है जिससे वजन बढ़ने का खतरा नहीं रहता। 

gh

पाचन को करें ठीक : पाचन प्रक्रिया को ठीक रखने के लिहाज से इमल बेहद फायदेमंद है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो पाचन में मदद करता है। इसके अलावा कब्ज और डायरिया जैसी समस्याओं के उपचार में भी इमली बहुत फायदेमंद है। इमली के बीज को पीसकर इसके पाउडर को पानी के साथ लेने से भी लाभ होता है। 

भूख बढ़ाने में सहायक: अगर आपको भूख नहीं लगती तो फि‍क्र मत किजिए, इमली आपकी भूख का रास्ता जानती है। एक कटोरी पानी में उसमे गुड़, इमली का गुदा,दालचीनी और इलायची मिलाकर थोड़ा-थोड़ा चूसने से आपकी भूख खुल जाएगी और आप अच्छे से भोजन कर पाएंगे ।  

कैंसर के मरीजों के लिए है फायदेमंद: कैंसर से बचना चाहते हैं तो इमली खाएं. इमली में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं और इसमें टैरट्रिक एसिड होता है जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। 

gh

डायबिटीज कंट्रोल करने में है मददगार: डायबिटीज के मरीजों के लिए इमली बहुत फायदेमंद है, यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है। यह शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स को एबजॉर्ब होने से रोकती है, जिसकी वजह से शुगर लेवल बिगड़ता है। शुगर को कंट्रोल करने के लिए एक छोटा ग्लास इमली का जूस फायदेमंद साबित होगा। 

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From lifestyle

Trending Now
Recommended