संजीवनी टुडे

जानिए लिपस्टिक लगाने के फायदे और नुकसान

संजीवनी टुडे 03-06-2019 11:16:45

कहते हैं की महिलाएं श्रृंगार के बिना अधूरी हैं उसी श्रृंगार में लिपस्टिक भी एक हैं। लिपस्टिक एक ऐसा सौंदर्य उत्पाद है जिसे आज के वक्त में हर लड़की इस्तेमाल करती है। लिपस्टिक महिलाओं का जरूरी ब्यूटी प्रोडक्ट है और मेकअप किट का एक बेहद अहम हिस्सा है। हर महिला चाहे किसी भी उम्र की हो, होठों को सुंदर दिखाने के लिए लिपस्टिक का इस्तेमाल जरूर करती है।


डेस्क। कहते हैं की महिलाएं श्रृंगार के बिना अधूरी हैं उसी श्रृंगार में लिपस्टिक भी एक हैं। लिपस्टिक एक ऐसा सौंदर्य उत्पाद है जिसे आज के वक्त में हर लड़की इस्तेमाल करती है। लिपस्टिक महिलाओं का जरूरी ब्यूटी प्रोडक्ट है और मेकअप किट का एक बेहद अहम हिस्सा है। हर महिला चाहे किसी भी उम्र की हो, होठों को सुंदर दिखाने के लिए लिपस्टिक का इस्तेमाल जरूर करती है। लिपस्टिक के बिना वूमेन की मेकअप किट कंप्लीट नहीं होती। बाकी मेकअप प्रॉडक्ट्स के मुकाबले लिपस्टिक की अहमियत ज्यादा होती हैं क्योंकि इसके बिना मेकअप को फिनिशिंग टच नहीं मिलता। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है की जिस लिपस्टिक को इस्तेमाल आप अपने खूबसूरती को बढ़ाने के लिए करती है। उसके कुछ फायदे भी हैं। आप में से कितनी ही लड़कियों को इसको फायदो के बारे में पता भी नहीं होगा। बल्कि आपने कभी सोचा भी नहीं होगी की लिपस्टिक के कोई फायदे भी हो सकते हैं। लेकिन वहीं कुछ तो रात को भी लिपस्टिक रिमूव नहीं करतीं। अगर आप भी लिपस्टिक दिल खोलकर यूज करती हैं तो जरा इससे होने वाले नुकसानों के बारे में जान लें। शायद आप यह नहीं जानते कि लिपस्टिक में सीसा का इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी सेहत को काफी हानि पहुंचा सकता है। तो आइये जानते हैं  लिपस्टिक के फायदे, नुकसान। 

लिपस्टिक के फायदे

ज्यादा प्रोफेश्नल लुक देती है: ये कहना काफी मुश्किल है। लेकिन यह सही है की अगर सही ढंग से लिपस्टिक को लगाया जाए तो यह आपको एक प्रोफेश्नल लुक देने का काम करती है। लिपस्टिक लगाने के बाद महिलाओं में ज्यादा कॉन्फिडेंस आ जाता है। जिससे वह अन्य लोगों की तुलना में काफी अच्छा प्रर्दशन कर पाती है। 

a

चेहरे का कॉम्प्लेक्सन निखारने का काम करती है: अगर आप अपने स्किन टोन के अनुसार सही रंग का चुनाव करते हैं तो जाहिर है की ये आपके चेहरे के कॉम्प्लेक्सन को निखारने का काम करती है। इतना ही नहीं, आपको जानकर हैरानी होगी की एक सही लिपस्टिक के शेड का चुनाव आपकी आंखों के रंग पर भी अधिक प्रभाव डालता है।

सूरज की तेज किरणों से बचाती है: जिस तरह चेहरे को सूरज की तेज किरणों से बचाने की जरूरत होती है। ठीक उसी तरह होठों को भी सूरज की किरणों से बचाने की जरूरत होता है। वैज्ञानिकों के अनुसार सूरज की किरणों के संपर्क में आने से लिप्स टैन हो जाती है जिसके कारण होठ काले और फटे-फटे से हो जाते हैं। इसलिए हमें सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से लिप्स को बचाने की कोशिश करनी चाहिए। 

a

आत्मविश्वास बढ़ाने में फायदेमंद लिपस्टिक: लिपस्टिक लगाने का एक बहुत ही अच्छा साइकोलॉजिकल बेनिफिट होता है। दरअसल, लिपस्टिक लगाने वाली महिलाएं ज्यादा आत्मविश्वास और खुद को ज्यादा पॉवरफुल महसूस करती हैं।

लिपस्टिक के लाभ मूड एनहेंसर: सही मायनों में लिपस्टिक मूड एनहेंसर भी है। कठिन परिस्थितियों में ये हमारा आत्मविश्वास बढ़ाती है और हमें सशक्त महसूस कराती है।

a

लिपस्टिक के नुकशान :

त्वचा के लिए हानिकारक: लिपस्टिक में इस्तेमाल किए गए अन्य कैमिकल्स आपकी सेंसटिव स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे स्किन और आंखों में जलन, एलर्जी, शरीर में जकड़न और गले में खराश जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसमें इस्तेमाल किए  गए मिनरल्स ऑयल्स से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो सकते हैं। 

a

किडनी फेल: कई स्टडी में पता चला है कि लिपस्टिक को बनाने में क्रोमियम, कैडमियम और मैग्नेशियम का उपयोग होता है जो खतरनाक बीमारियों के जोखिम को बढ़ाता है। लिपस्टिक बनाने में सीसा, कैडमियम, मैग्नीशियम  क्रोमियम और एल्यूमिनियम जैसे धातुओं का इस्तेमाल किया जाता है जो खतरनाक बीमारियों के लिए जिम्मेदार हैं।कैडमियम का ज्यादा स्तर गुर्दे में संग्रहित हो सकता है और आगे चलकर किडनी फ़ैल की समस्या बनती है। दिन में कई बार लिपस्टिक लगाने से पेट में मरोड़ उठ सकते हैं। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

पेट का अल्सर और लक्वा: लिपस्टिक में पाया जाने वाला एल्यूमिनियम स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होता है। इसका इस्तेमाल होठों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए होता है जो मुंह के जरिए पेट में चली जाती है जो शरीर में विषैले तत्वों की मात्रा को बढ़ाते हैं। एक शोध के अनुसार, एल्यूमिनियम पेट के लिए हानिकारक है। एल्यूमिनियम से पेट का अल्सर, लकवा आदि रोग व शरीर में फास्फेट की कमी हो सकती है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From lifestyle

Trending Now
Recommended