संजीवनी टुडे

जानिए, घर पर जलेबी बनाने की आसान विधि

संजीवनी टुडे 25-06-2019 04:01:00

यह है घर पर जलेबी बनाने की आसान विधि


डेस्क। इस मानूसन में आप घर पर स्वादिष्ट जलेबी बना सकते है। अक्सर लोग बाजार की जलेबी खाते है परन्तु आज हम आपको घर पर जलेबी बनाने की विधि के बारे में बताने जा रहे जिससे आप आसानी से घर पर जलेबी बना सकते है। तो आइये जानते है इस रेसिपी के बारे मे -

सामग्री -
3 कप मैदा
3 कप पानी 
1 कप दूध 
1चम्मच यीस्ट
250 ग्राम चीनी 
 8-10 धागे केसर
घी अवसक्तानुसार 

विधि -
सबसे पहले यीस्ट में आधी कटोरी गुनगुना पानी डालकर फूलने के लिए छोड़ दें। एक बड़े बर्तन में मैदा डालें। अब यीस्ट को अच्छी तरह से पानी में घोल लें। इसके बाद मैदे पर यीस्ट का पानी डालें और घोल बनाए। इस घोल को 7 घंटे के लिए ढककर छोड़ दीजिए।

जलेबी तलने से पहले चाशनी बना लें। इसके लिए कड़ाही में पानी और चीनी डालकर मीडियम आंच पर उबलने के लिए रखें। इसे बीच-बीच में चलाते रहें। जब इसमें उबाल आ जाए तो इसमें दूध डाल दें। दूध डालने से चाशनी की गंदगी ऊपर आ जाएगी। इसे चम्मच से निकाल दे। इसमें केसर डालकर आंच एकदम धीमी कर दें।

गैस के दूसरे चूल्हे पर पैन में घी डालकर गर्म होने के लिए रखें। अब मैदे के घोल को अच्छी तरह फेंट लें। इस पेस्ट को सॉस बॉटल में डालें। जब घी से हल्का सा धुआं उठने लगे तो इसमें बॉटल से घोल डालते हुए जलेबी का आकार दें।दोनों तरफ सुनहरे होने तक सेंकें फिर जलेबियों को चाशनी में डाल दें। चाशनी में से जलेबी निकाल ले। आपकी जलेबी बनकर तैयार है। अब सबके साथ सर्व करे। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From lifestyle

Trending Now
Recommended