संजीवनी टुडे

कीवी फल सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमन्द, जाने ये बड़े फायदे

संजीवनी टुडे 19-09-2018 17:52:50


डेस्क। किवी फल को अत्यंत पौष्टिक माना जाता है। यह विटामिन सी, पोटेशियम और फोलिक एसिड का अच्छा स्रोत है। कीवी फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। गोल्ड किवी फल में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। कीवी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, इसलिए यह मधुमेह के लिए बहुत अच्छा होता है। शरीर में सेल्स की को कमी कीवी दूर करता है,किवी फल में विटामिन ई,पोलीफेनॉल्स और कैरोटीनॉयड भी पाया जाता है। कीवी कई बीमारियों में काफी फायदेमंद है।  

दिल की बीमारियों से बचाव -
कीवी में फाइबर भरपूर होता है जो दिल को स्वस्थ रखकर गंभीर बीमारियों से दूर रखता है। इसके सेवन से लिवर, स्ट्रोक, कार्डियक अरेस्ट, हार्ट अटैक कई गंभीर बीमारियों मे मददगार है। 

 प्रतिरक्षा प्रणाली - 
किवी फल विटामिन सी और विभिन्न पॉलीफेनोल की उपस्थिति के कारण प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भी मदद करता है। किवी फल में विटामिन सी के अलावा विटामिन ई और पॉलीफेनोल जैसे कैफीइक एसिड,क्वेरसेटिन,एपिकैटचिन और नारिनजेनिन पाए जाते हैं। इन एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनॉल के कारण हृदय रोगों से सुरक्षा होती है। 

ब्लड प्रेशर -
कीवी के सेवन से शरीर में सोडियम का लेवल कम होता है,और कार्डियोवस्कुलर रोगों से बचाव होता है। कीवी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जिससे ब्लड प्रैशर भी कंट्रोल में रहता है।

2.40 लाख में प्लॉट जयपुर: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में Call:09314166166

MUST WATCH & SUBSCRIBE

आंखों के लिए -
कीवी फल में भरपूर विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है। कीवी के सेवन से आंखों की बीमारियां दूर होती है।

sanjeevni app

More From lifestyle

Trending Now
Recommended