संजीवनी टुडे

बच्चों के लिए बनाये लजीज पनीर कुलचा, जानिए विधि

संजीवनी टुडे 11-06-2019 02:11:00

एक बाउल में नमक, दही, खाने का सोडा, चीनी और दूध डालकर नरम लोई गूंद लें। अब भीगे कपड़े से ढककर एक घंटे के लिए रखें। अब एक बाउल में पनीर, नमक, आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर और चाट मसाला डालकर अच्छी तरह मिला लें।


सामग्री:

मैदा 2 कप
नमक 1/2 (आधा) छोटा चम्मच
दही 1 छोटा चम्मच
मीठा सोडा 1/4
चीनी- 1 छोटा चम्मच

दूध 1/2 (आधा) कप
भरावन के लिये: 
पनीर घिसा हुआ 200 ग्राम

नमक स्वादानुसार
लाल मिर्च पावडर
चाट मसाला ½ चम्मच

बनाने की विधि: सबसे पहले एक बाउल में नमक, दही, खाने का सोडा, चीनी और दूध डालकर नरम लोई गूंद लें। अब भीगे कपड़े से ढककर एक घंटे के लिए रखें। अब एक बाउल में पनीर, नमक, आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर और चाट मसाला डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब मैदे की लोई से नींबू के आकार का पेड़ा तोड़े उस में 1 चमच्च भरावन भरे और हथेलियों को चलाते हुए पेढ़े को सील बंध करे। 

अब गैस पर तवा चढ़ाये और तेज़ आंच पर अच्छी तरह से गरम होने दीजिये। जब यह गरम हो जाये तो 1 चमच्च घी डाले। अब हर पेड़े को चकले पर बेलकर छह इंच का कुल्चा बना लें। अब सबपर भीगा हाथ फिराएं और थोड़ा लाल मिर्च पावडर छिड़कें। अब कुल्चे को तवे पर रख दीजिये और आंच को मीडियम कर दीजिये। जब कुलचा एक साइड से सिक जाए तो उसे दूसरी साइड से गैस पर सेंकिए। फिर हर कुल्चे पर थोड़ा मक्खन लगाएं और गरमागरम परोसें। आप कुलचे को आलू मटर की सब्जी, छोले, साग, और कच्चे हरे धनिये की चटनी या फिर सॉस के साथ  करें। 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended