संजीवनी टुडे

मानसून में इन टिप्स की मदद से रखें अपनी ज्वैलरी सेफ

संजीवनी टुडे 01-08-2019 10:43:29

हर शादी या पार्टी में आपके लुक पर चार-चांद लगाती है ज्वैलरी। गहने खरीदना एक महंगा शौक है ऐसे में उन्हें सही तरीके से सहेजना बहुत जरूरी है।


डेस्क। हर महिला को गहनों से बहुत प्यार होता हैं। हर शादी या पार्टी में आपके लुक पर चार-चांद लगाती है ज्वैलरी। गहने खरीदना एक महंगा शौक है, ऐसे में उन्हें सही तरीके से सहेजना बहुत जरूरी है। वहीं मानसून में भी आप किसी पार्टी या शादी का हिस्सा बनते होंगे। पर क्या आप अपनी ज्वैलरी का ख्याल रखते है। गरमियों में ज्वैलरी का ख्याल रखना आसान है। लेकिन जब बाद मानसून की आती है तो ज्वैलरी पर का ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। मानसून में नमी से ज्वैलरी का ख्याल न रखने से वह खराब हो सकती हैं, इसीलिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिससे आपकी ज्वैलरी मानसून में भी चमकती रहेगी। 

-कभी-कभी ज्वैलरी पहनने के बाद अंगूठी, ईयर रिंग और गले का हार पहनने के बाद उस पर साबुन, तेल या परफ्यूम लग जाता है। इसकी वजह से ज्वैलरी पर कालापन आ सकता है या उनकी चमक जा सकती है. इससे बचने के लिए ज्वैलरी पहनने के बाद उसे साफ करना बिलकुल ना भूलें।

df
-गले का हार हो, अंगूठी, ब्रेसलेट, ईयर रिंग या फिर कोई भी ज्वैलरी आइटम हो, आपको उसे किसी क्रीम, लोशन, परफ्यूम और आयल या पानी से साफ करके ही रखना चाहिए। 


-ज्वैलरी को पहनने से पहले उस पर क्रीम या परफ्यूम लगाना ना भूलें। सभी ज्वैलरी को अलग-अलग बॉक्‍स में रखें ताकि उनका रंग एक-दूसरे की वजह से खराब ना हो। आप चाहें तो एक बड़े से बॉक्‍स में अलग-अलग ज्वैलरी के छोटे बाक्‍स भी रख सकती हैं।

df
-कई बार ऐसा होता है कि हम जल्दबाजी में गहनों को उनकी असल शेप के अनुसार न रखकर किसी भी तरह रख देते हैं। पर गहनों को उनकी शेप के आधार पर ही रखना चाहिए। जैसे नेकलेस हो तो उसे मोड़कर रखने के बजाय ज्वैलर द्वारा दिए गए बॉक्स में रखना बेहतर होगा।

-अपनी फैशन ज्वैलरी को किसी सुरक्षित जगह पर ही रखें। गले के हार को उसके हूक्‍स में डालकर रखें और कोई भी ज्वैलरी एक-दूसरे के साथ चिपके ना। कोई भी कीमती ज्वैलरी तो बिलकुल भी एक-दूसरे से स्‍पर्श नहीं करनी चाहिए वरना उस पर जंग लग सकती है। 

df

-हमेशा ध्यान रहे की सोने से पहले अपनी ज्वैलरी उतार दें। अगर आप सोने से पहले ज्वैलरी नहीं उतारती हैं तो आपकी ये लापरवाही ज्वैलरी को खराब भी कर सकती है। इस वजह से ज्वैलरी के टूटने का खतरा भी बना रहता है। वहीं ज्वैलरी पहनकर सोन पर आपकी स्किन स्‍क्रैच पड़ सकते हैं। 

df

-मौनसून में ज्वैलरी को नमी में रखने की गलती कभी न करें, अगर आपकी आर्टिफिशल ज्वैलरी है तो उसे कौटन में पैक करके रखें वरना ये मौनसून में काली पड़नी शुरू हो जाएगी। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166  

More From lifestyle

Trending Now
Recommended