संजीवनी टुडे

बालों में तेल लगाते समय ध्यान में रखें ये बातें

संजीवनी टुडे 17-04-2018 11:41:39


 

डेस्क। बालों के लिए ऑयलिंग बहुत जरूरी है। इससे बालों को भरपूर पोषण मिलता है। कई बार तेल सही तरीके से न लगाने से बालों को नुकसान पहुंचता है। अगर आप बालों में तेल का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान नहीं रखते तो बालों को नुकसान पहुंचता है। 

lifestyle

ज्यादातर लोग स्कैल्प पर तेल लगाकर छोड़ देते है, एेसा बिल्कुल न करें। स्कैल्प के साथ पूरे बालों में भी तेल लगाएं। इससे बाल मजबूत होंगे। तेल लगाने से पहले बालों में हमेशा कंघी करें। बिना कंघी किए स्कैल्प पर मसाज करने से बाल टूटते है। 

lifestyle


जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

अब अपने बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें और गुनगुने तेल को अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे बालों की जड़ों पर लगाएं। मसाज से पैदा होने वाली गर्माहट से सिर के रोम छिद्र खुल जाते हैं।लेकिन ध्‍यान रहें तेल को हथेलियों से ना मलें। इससे बाल जड़ों से टूट जाते हैं।

अगर आप चाहती हैं कि तेल सिर के भीतर तक अच्छे से चला जाए तो अपने बालों की जड़ों को भाप दें।इसके लिए एक बड़े से टॉवल को गर्म पानी में भिगोकर, निचोड़ कर अतिरिक्त पानी निकाल दें और इस टॉवल में अपने बालों को लपेट लें।

lifestyle

ऑयल मसाज सिर्फ बाहरी ट्रीटमेंट है। अगर आप बहुत ज्यादा ऑयल लगाते हैं तो आपको उसे साफ करने के लिए बहुत ज्यादा शैंपू भी लगाना होगा, जिससे बाल फिर से ड्राई हो जाएंगे।

MUST WATCH
तेल लगाने के बाद कभी भी टाइट बन या पोनीटेल न बनाएं। इससे आपके बाल कमजोर होंगे और साथ में टूटेगे भी। सोने से पहले तेल लगाएं, अधिक फायदा मिलेगा। 

sanjeevni app

More From lifestyle

Trending Now
Recommended