संजीवनी टुडे

गर्मियों इस तरह रखें छोटे बच्चों का ख्याल, जानिए

संजीवनी टुडे 20-04-2019 14:46:41


डेस्क। गर्मियों मे बच्चों के घमौरियां की समस्या होती है। बढ़ते तापमान मे बच्चों में खुजली और जलन की समस्या बढ़ जाती है। इस बिजी लाइफ मे नवजात बच्चों का ध्यान रखना मुश्किल हो जाता है। अगर फर्स्ट टाइम पेरेंट्स बन रहे हैं तो और भी मुश्किल हो जाता है। नवजात बच्चों पर ध्यान रखना बहुत जारी होता है। ऐसे मे गर्मियों मे कैसे बच्चों ध्यान रखे। तो आज जानते है बच्चों की इन बातो का रखे विशेष ध्यान -

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

बच्चे का डायपर गीला होने पर तुरंत बदल दें। ज्यादा गीले डायपर से बच्चे को रैशेज हो सकते हैं। गर्मियों मे बच्चे को भी लाइट कलर के कॉटन और लिनन फैब्रिक के कपड़े ही पहनाएं जिससे पसीना कम निकले और बच्चा गर्मी सहन कर सके।

बच्चे को पसीने से बचाने के लिए उसे नहलाना बहुत जरुरी होता है। बच्चे को नहलाते समय स्किन को साफ करने और ठंडा रखने के लिए नीम और दूसरी हर्बल चीजों से भरपूर बेबी सोप यूज करें। 

नवजात शिशु को हमेशा न ज्यादा गर्म पानी और नहीं ही ज्यादा ठंड़ा पानी से नहलाएं सिर्फ नर्मल पानी से ही नहलाएं। नवजात शिशु का गर्भनाल लगभग 3 सप्ताह में गिरता है। ऐसे में शिशु के गर्भनाल का पूरा ध्यान रखें। उसे ज्यादा ढ़ककर भी नहीं रखें।

बच्चे को नहलाने के बाद ऐलो वेरा और सरसों के तेल से युक्त नैचरल इन्ग्रीडिएंट्स से भरपूर लोशन पूरे शरीर पर अच्छी तरह से लगाकर मसाज करें। जिससे शरीर मे नमी प्रदान रहती है साथ ही सरसों के तेल से खुजली की समस्या दूर होती है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

शिशु को नहलाने के बाद बाल सुखाये है। इसके लिए सॉफ्ट तौलिए का इस्तेमाल कर सकते है और इसके बाद बेबी आयल लगाकर मसाज करें। 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended