संजीवनी टुडे

बारिश के मौसम में ऐसे रखें घर का विशेष ध्यान, कर सकते है नमी दूर

संजीवनी टुडे 12-07-2019 13:27:40

बारिश के मौसम में ऐसे रखें घर का विशेष ध्यान


डेस्क। आप सबको पता है मानसून प्रारम्भ हो गए है। मानसून में अक्सर लोग अधिक बीमार हो जाते है जिसका मुख्य कारण सही तरह से शरीर की देखभाल नहीं करना। साथ ही मानसून में घर की कंडीशन भी खराब हो जाती है ऐसे में बरसात के मौसम में घर खराब न हो इस लिए केयर करना बहुत जरूरी होता है। तो आज जानते है मानसून मे कैसे घर की किन -किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आप सबको पता है मानसून आते नमी और ठंडक अधिक बढ़ जाती है साथ ही मौसम सुहावना भी हो जाता है। बारिश की वजह से घर में नमी बढ़ने के साथ ही  घर में सीलन, कीड़े-मकौड़ों की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए मानसून में घर की सही देखभाल करना बहुत जरूरी है। 

करें घर की मरम्मत -
मानसून आने से पहले घर की दीवारे और छत पर पड़ने वाली दरारों की मरम्मत करे। घर की छत पर वाटर प्रूफ कोटिंग कराएं। जिससे से दीवारों में पानी भी पानी रिसने का डर नहीं रहेगा। साथ ही छत में लगे सभी नाले और पाइप्स को साफ करें। आपको बता दे की घर की छत पर पानी जमा होने से मच्छरों के पैदा होने का खतरा रहता है। 

फर्नीचर -
बारिश के दिनों में दीवार से फर्नीचर दूर करे। क्योकि दीवारों में मौजूद नमी फर्नीचर को खराब क्र सकती है। साथ ही नमी से लकड़ी फूल जाती हैं ऐसे में बचाव के लिए उनमें ऑयल लगाकर रखें। मानसून के मौसम में अपने फर्नीचर की साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। घर में नमी को सोखने के लिए वार्डरोब में नैफ्थलीन की गोलियां रखें। साथ ही कारपेट और रग्स को इस सीजन में रोल करके अलग रख दें नहीं तो नमी की वजह से यह खराब हो सकते है। 

बाथरूम-रसोई की करे सफाई - 
आपको बता दे, घर में बाथरूम और रसोई में सबसे ज्यादा पानी को काम लिया जाता है। इन जगहों पर सबसे ज्यादा नमी बनने से बारिश में बैड बैक्टीरिया किचेन, बाथरूम में जल्दी पनपते हैं। ऐसे में इन जगहों को सके सूखा रखें साथ ही फर्श को अच्छी तरह रगड़कर साफ करें। रसोई की अच्छी तरह साफ-सफाई करें जिससे बीमारी के बैक्टीरिया न फैलें। घर के आस-पास पानी जमा न होने दें। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended