संजीवनी टुडे

सिर्फ 7 दिन रात को बेड पर जाने से पहले शरीर के इस अंग पर लगा ले दो बूंद तेल, फिर देखे कमाल

संजीवनी टुडे 11-07-2020 04:30:00

जब लोगों को हेल्थ या स्किन संबंधित कोई परेशानी होती है तो वो कई तरह की महंगी दवाई और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आप सिर्फ नाभि में तेल लगाकर बिना पैसै खर्च किए ही साधारण तरीके से स्किन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।


डेस्क। आपने देखा होगा जब लोगों को हेल्थ या स्किन संबंधित कोई परेशानी होती है तो वो कई तरह की महंगी दवाई और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आप सिर्फ नाभि में तेल लगाकर बिना पैसै खर्च किए ही साधारण तरीके से स्किन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। नाभि हमारे शरीर का केंद्र बिंदु होता है। कुछ ही लोग होगे, जो यह जानते होगे कि हर रात को सोने से पहले मात्र दो बूंद तेल के अपनी नाभि में डालते है। तो सेहत में कई आश्चर्यजनक फायदे मिल सकते है। आइये जानते हैं.... 

Navel

नाभि में तेल लगाने के फायदे

 -रोजाना रात को सोने से पहले अपनी नाभि में सरसों का तेल लगाने से फटे होंठों की समस्या खत्म होकर होंठ बिल्कुल गुलाबी और मुलायम हो जाते हैं। 

-सोते समय नाभि पर नारियल का तेल लगाने से आंखों को आराम मिलता है और जलन, दर्द और खुजली की तकलीफ सही हो जाती है।

Navel

-शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन आने पर आप नाभि पर हल्का गर्म सरसों का तेल लगा लें। तेल लगाने से सूजन तुरंत दूर हो जाएगी और दर्द से भी आराम मिल जाएगा।

-अक्सर सर्दी के मौसम में अधिकतर लोग घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं। घुटनों में दर्द होने के कारण चलने में बेहद ही परेशानी होती है। घुटनों में दर्द होने पर सरसों का तेल अपनी नाभि में लगा लें। सरसों का तेल नाभि पर लगाने से सुबह तक घुटनों के दर्द से आराम मिल जाएगा।

lifestyle

-रोज रात को सोने से पहले नाभि पर सरसों का तेल लगाएं। ऐसा करने से चेहरे पर रौनक आ जाएगी और चेहरा खिला हुआ नजर आएगा। इतना ही नहीं पिंपल्स और दाग-धब्बे भी पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे।

Navel

-पेट दर्द होने पर नाभि में नारियल का तेल लगाएं। नारियल का तेल नाभि पर लगाने से पेट दर्द से आराम मिल जाएगा। इतना ही नहीं नाभि पर तेल लगाने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

यह खबर भी पढ़े: Covid-19: कोरोना वायरस की जन्मकुंडली का पता लगाने चीन जाएंगे WHO के दो विशेषज्ञ

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended