संजीवनी टुडे

मेहंदी में मिलाएं ये चीजें, फिर देखें कमाल

संजीवनी टुडे 12-06-2019 12:21:06

लड़किया हो या लड़के सभी की खुबसूरत बालों की चाहत होती हैं। इसलिए तो सभी इनकी खास देखभाल करते है। मुलायम और चमकदार बालों को पाने के लिए थोड़े प्रयासों की जरूरत होती है; ज्यादातर लोगों में बालों के ये गुण प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं।


डेस्क। लड़किया हो या लड़के सभी की खुबसूरत बालों की चाहत होती हैं। इसलिए तो सभी इनकी खास देखभाल करते है। मुलायम और चमकदार बालों को पाने के लिए थोड़े प्रयासों की जरूरत होती है; ज्यादातर लोगों में बालों के ये गुण प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं। बालों की किसी भी समस्या के लिए मेंहदी एक प्राकृतिक उपचार है। बालों को केमिकल्स, अमोनिया और टॉक्सिन्स के प्रभाव से बचाने के साथ ही, मेंहदी बालों को नमी और पोषण देकर चमकदार बनाती है। बालों को खूबसूरत बनाने के लिए मेंहदी का उपयोग प्राचीनकाल से किया जाता रहा है लेकिन बहुत से लोग इस कारण बालों में रुखेपन की शिकायत भी करते हैं। कुछ प्राकृतिक पदार्थ बालों की चमक बढ़ाने और बालों को मुलायम बनाने के लिए लाभकारी होते हैं। आइए जानते हैं कि बालों को अधिक मुलायम और चमकदार बनाने के लिए मेंहदी में क्या मिलाएं।
 

मेंहदी में मिलाएं ये चीजे

ऑलिव ऑयल: बालों को अधिक मुलायम और चमकदार बनाने के लिए मेंहदी में ऑलिव ऑयल मिलाये इससे बालों का रुखापन कम होता है। ऑलिव ऑयल में मौजूद फैट्स बालों को पोषण देते हैं और रुखेपन को दूर करने में मदद करते हैं। बालों को रुखेपन से बचाने के लिए में मदद करता है इसलिए मेंहदी में ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों पर लगाना लाभकारी होता है।

dd

चुकंदर: बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए चुकंदर के रस कारगर है चुकंदर के रस में पर्याप्त मात्रा में एंटी ऑक्सीडेट्स और पानी होता है जो बालों को हाइड्रेट बनाए रखता है और उन्हें रुखा नहीं होने देता है। चुकंदर को उबालकर मेंहदीं में मिलाने से बालों को प्राकृतिक लाल रंग मिलता है जो बालों की सुंदरता बढ़ा देता है।

मेथी- मेथी पाउडर को मेंहदी में डालकर भिगों दें और फिर मेंहदी को बालों पर लगाएं। मेथी का पाउडर प्रोटीन का बेहतर स्रोत होता है जो कि स्कैल्प से इंफेक्शन को दूर करता है और बालों को मजबूत और मुलायम बनाने के लिए लाभकारी होता है। बालों को सुंदर बनाने के लिए मेंहदी में मेथी पाउडर मिलाकर लगाना लाभकारी होता है।

d

नींबू का रस:  नींबू में विटामिन सी होता है जो बालों की रुसी दूर करने का बेहतर उपाय होता है। मेंहदी में नींबू का रस मिलाएं जिससे बाल स्वस्थ और रुसी रहित बनते हैं।

एग व्हाइट- बालों को मुलायम बनाने के लिए एग व्हाइट को मेंहदी में मिलाएं। अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को चमकदार और खूबसूरत बनाता है इसलिए इसका इस्तेमाल लाभकारी होता है।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended