संजीवनी टुडे

जन्माष्टमी विशेष: श्रीकृष्ण को बहुत प्रिय है यह मिठाई, जानें इसे बनाने विधि

संजीवनी टुडे 09-08-2020 16:21:03

अगर आप श्रीकृष्ण जन्माष्‍टमी के खास मौके पर दूध से नि‍र्मित मिठाई मावा-मिश्री घर पर बनाना चाहती हैं तो यह सरल विधि आपके लिए ही है।


डेस्क। जन्माष्टमी का त्यौहार श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। जन्माष्टमी का पर्व 12 अगस्त को मनाया जाएगा। कुछ स्थानों पर कान्हा के जन्मदिन को 11 अगस्त को मनाया जा रहा है, लेकिन अधिकतर स्थानों पर इस पर्व को 12 अगस्त के दिन ही मनाया जा रहा है। मथुरा नगरी में असुरराज कंस के कारागृह में देवकी की आठवीं संतान के रूप में भगवान श्रीकृष्ण भाद्रपद कृष्णपक्ष की अष्टमी को पैदा हुए। उनके जन्म के समय अर्धरात्रि  थी, चन्द्रमा उदय हो रहा था और उस समय रोहिणी नक्षत्र भी था। इसलिए इस दिन को प्रतिवर्ष कृष्ण जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। अगर आप श्रीकृष्ण जन्माष्‍टमी के खास मौके पर दूध से नि‍र्मित मिठाई मावा-मिश्री घर पर बनाना चाहती हैं तो यह सरल विधि आपके लिए ही है। आइए जानें इसे बनाने की विधि। 

Janmashtami 2020 If you  also observing Janmashtami fast then definitely know this story

सामग्री 
2 लीटर दूध
350 ग्राम मिश्री
आधा चम्मच इलायची पावडर
पिस्ता कतरन पाव कटोरी।

विधि
सबसे पहले दूध को एक मोटे तल वाले बर्तन में गाढ़ा होने तक उबालें। अब उसमें मिश्री डालकर अच्छी तरह मिलाएं और गाढ़े हो रहे दूध के रेशे को बर्तन के एक तरफ इकट्‍ठा कर लें। ऊपर से इलायची व पिस्ता कतरन डाल दें। अब दूध को ठंडा करके ट्रे में भर दें। इस दूध में जितने अधिक रेशे पड़ें, वह उतना ही स्वादिस्ट होता है। अब दूध से नि‍र्मित मिठाई मावा-मिश्री का भगवान श्री कृष्ण को भोग लगाएं तथा घर आए मेहमानों को भी सर्व करें।

यह खबर भी पढ़े: प्रतियोगी परीक्षा में पाना चाहते है अच्छे अंक, तो जानें ये महत्त्वपूर्ण प्रश्नोत्तरी

यह खबर भी पढ़े: WhatsApp लाया है बड़े ही कमाल का फीचर, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended