संजीवनी टुडे

शरीर में खुजली होना हैं बेहद खतरनाक, इन बिमारियों को देते हैं न्योता

संजीवनी टुडे 12-09-2019 04:04:00

सोरायसिस नामक बीमारी हर किसी को हो जाती है। इसमें त्वचा पर मोटी परत जम जाती है और त्वचा सूख जाती है। उसमें लाल धब्बे पड़ जाते हैं। त्वचा पर बहुत ज्यादा खुजली और दर्द होने लगता है।


डेस्क । गर्मी हो या सर्दी सोरायसिस नामक बीमारी हर किसी को हो जाती है। इसमें त्वचा पर मोटी परत जम जाती है और त्वचा सूख जाती है। उसमें लाल धब्बे पड़ जाते हैं। त्वचा पर बहुत ज्यादा खुजली और दर्द होने लगता है। अगर सही समय पर इस बीमारी का इलाज हो जाए तो यह ठीक हो जाती है। 

यह खबर भी पढ़े:पतली बीवी के मुकाबले मोटी बीवियों के पति रहते हैं ज्यादा खुश, जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान

यह बीमारी कई कारणों से हो सकती है। यह बीमारी जेनेटिक भी होती है। इसके अलावा ज्यादातर पौष्टिक आहार न लेने, स्किन में भरपूर मात्रा में नमी न होने और स्किन की ठीक से केयर न करने की वजह से भी सोरायसिस होता है।

- इस बीमारी में त्वचा पर लाल धब्बे पड़ जाते हैं और कई बार खून भी निकलने लगता है। त्वचा सूख जाती है। जलन और खुजली होने लगती है। स्किन की परत मोटी हो जाती है और सूजन आ जाती है। अगर त्वचा में इस तरह के लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। 

- यह बीमारी गले के इंफेक्शन, खराश, स्किन की चोट, खरोंच,घाव, कीड़े के काटने, तनाव, स्मोकिंग और ज्यादा शराब पीने से भी हो सकती है।

-  ओमेगा- 3 फैटी एसिड के सेवन से सोरायसिस और खुजली में लाभ मिलता है। जैतून और सोया का तेल, फ्लैक्सीड और मक्का में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसे अपने भोजन में शामिल करें। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended