संजीवनी टुडे

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है ठंडा दूध पीना, जानें इसके फायदे

संजीवनी टुडे 17-04-2019 15:47:09


डेस्क। सेहत के लिए  दूध सबसे अच्छा पेय पदार्थ है। दूध में कैल्शियम और विटामिन डी होता है जो न केवल हड्डियों के लिए बल्कि पूरी सेहत के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। गर्मियों में सीने में जलन होती है तो ठंडे दूध का सेवन करें। आज जानते है  ठंडा दूध पीने के फायदों के बारे मे -

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

अक्सर गर्मियों मे एसिडिटी की समस्या अधिक रहती है। खाना खाने के बाद गर्मियों में सीने में जलन होती है। ऐसे में ठंडे दूध का सेवन करें। इससे तुरंत राहत मिलेगी। दूध को ठंडा और गरम दोनों तरह से पिया जा सकता है। लेकिन क्या अपने कभी सोचा है कि दोनों में से कौन सा दूध पीना ज्यादा बेहतर है। ठंडा दूध पियें तो सबसे पहले शरीर को नॉर्मल तापमान पर लाने के लिये कैलोरी बर्न करनी पडेगी और फिर उसे पचाना पडेगा। इससे आपका मोटापा कंट्रोल में रहेगा।

आप ठंडे दूध को कानॅफ्लेक्स या ओट्स के साथ मिलाकर पी सकते हैं। ठंडा दूध पीने एसीडिटी, बार-बार भूख लगना, मोटापा आदि जैसी छोटी-मोटी बीमारियों दूर हो सकती है। ठंडा दूध पीने एसीडिटी, मोटापा जैसी बीमारियों मे फायदेमंद है।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

जिम से आकर बुरी तरह से थक जाते हैं और तुरंत ऊर्जा के लिए ओट्स और ठंडे दूध का कटोरा भर खा जाएं। इससे आपकी खोई हुई एनर्जी भी वापसी आएगी और मसल्स को रिपेयर होने के लिए प्रोटीन भी मिल जाएगा।भूख को नियंत्रित ठंडा दूध बहुत मददगार होता है। इसे पीने से पेट जल्दी भरता है। साथ ही बार−बार लगने वाली भूख को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended