संजीवनी टुडे

हाथ मिलाने से बेहतर होता है नमस्कार करना, फायदे जानकर आप भी छोड़ देंगे हाथ मिलाना

संजीवनी टुडे 26-02-2020 11:16:35

अक्सर भारतीय संस्कृति में हाथ जोड़कर तथा साष्टांग प्रणाम कर अभिवादन करने की परंपरा है जबकि वर्तमान में अभिवादन का प्रचलित स्वरूप हाथ मिलाना है। ब्रिटेन में हुए एक शोध में पाया गया है कि अगर हाथ मिलाने की जगह हम एक दूसरे से नमस्कार करें तो संक्रमण को दस गुना कम किया जा सकता है।


डेस्क। अक्सर भारतीय संस्कृति में हाथ जोड़कर तथा साष्टांग प्रणाम कर अभिवादन करने की परंपरा है जबकि वर्तमान में अभिवादन का प्रचलित स्वरूप हाथ मिलाना है। ब्रिटेन में हुए एक शोध में पाया गया है कि अगर हाथ मिलाने की जगह हम एक दूसरे से नमस्कार करें तो संक्रमण को दस गुना कम किया जा सकता है। मेडिकल रिसर्च काउंसिल संस्थान के शोधकर्ताओं का कहना है कि लोगों के स्वास्थ्य के लिहाज से यह एक अहम शोध साबित होगा।

lifestyle

मेडिकल रिसर्च काउंसिल संस्थान के शोधकर्ताओं का कहना है कि लोगों के स्वास्थ्य के लिहाज से यह  एक अहम शोध साबित होगा। जब दो लोग आपस में हाथ मिलाते हैं तो उनके शरीर की तरंगें एक दूसरे की अंगुलियों के माध्यम से शरीर में प्रसारित हो जाती हैं। ऐसे में यदि किसी व्यक्ति के शरीर में अधिक नकारात्मक तरंगे होंगी तो वे दूसरे व्यक्ति के शरीर में पहुंच सकती हैं।

lifestyle

शाेध में यह भी कहा गया है कि नमस्कार करने से व्यक्ति संक्रमण से दूर तो रहता ही है, साथ ही हाथों को जोड़ने की मुद्रा से एक्यूप्रेशर बिंदु आपस में मिलते हैं जिसके कारण इन बिंदुओं पर दबाव पड़ता है। इसका सीधा प्रभाव हमारी आंख, कान व दिमाग पर पड़ता है।

lifestyle

 ये खबर भी पढ़े: अगर बचना चाहते हैं कैंसर से तो अभी हटा दें किचन में रखीं ये चीजें...

 ये खबर भी पढ़े: जानिए अब की बार कब हैं रंगों का पावन पर्व होली और क्या है होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और महत्व

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended