संजीवनी टुडे

पेट दर्द में फायदेमंद है जीरा, जानिए इसके नुकसान भी

संजीवनी टुडे 08-06-2019 14:01:56

भारतीय किचन में जीरा एक ऐसा मसाला है जो खाने का जायका को कई गुणा बढ़ा देता है। जीरे की खुशबू भी बहुत अच्छी होती है। इसके अनेक लाभ भी होते हैं जिनके बारे में आप जानते ही होंगे। लेकिन बहुत कम लोगों को जीरे से होने वाले फायदों के बारे में पता है।


डेस्क। भारतीय किचन में जीरा एक ऐसा मसाला है जो खाने का जायका को कई गुणा बढ़ा देता है। जीरे की खुशबू भी बहुत अच्छी होती है। इसके अनेक लाभ भी होते हैं जिनके बारे में आप जानते ही होंगे। लेकिन बहुत कम लोगों को जीरे से होने वाले फायदों के बारे में पता है। बढ़ते वजन की वजह से आप अपने फेवरेट कपड़े भी नहीं पहन पाते हैं। न ही आपके पास सुबह की भागमभाग में जिम जाने का टाइम और न ही एक्‍सरसाइज करने की फुर्सत. ऐसे में वजन कम करने का सबसे कारगर उपाय है जीरे का पानी। जीरा कई चीजों में हमारे लिए उपयोगी है। आज हम इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं जो आपके भी काम आने वाले हैं। 

जीरे के फायदे 

-पेट में दर्द कभी भी हो सकता है। लेकिन जब पेट दर्द असहनीय हो जाए तो एक बार घरेलू नुक्से को आजमाकर जरूर देखने चाहिए। पेट दर्द में जीरा और चीनी  को समान मात्रा में मिलाकर उसे दें। इस खूब चबा-चबा कर खाना चाहिए जिससे जीरे से निकलने वाली रस आपको तुरंत फायदा पहुंचाता है।

-आप अपने फेस पैक में चुटकी भर जीरा मिलाइए, इससे आपकी त्वचा का कसाव और निखार बढ़ेगा। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जीरा नाममात्र हीं मिलाएँ, ज्यादा जीरा मिलाने से यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुँचा सकता है। 

s

-जीरे में विटामिन E भरपूर मात्रा में होता है जिससे यह त्वचा को स्वस्थ रखने में बहुत कारगर होता है। इसमें प्राकृतिक तेल होने के साथ साथ एंटी फंगल गुण होते हैं जिनसे त्वचा इंफेक्शन से बची रहती है।

-अत्यधिक मात्रा में ज्यादा जीरा का उपयोग करने से महिलाओं को पीरियड्स जल्दी आते है व इस दौरान अत्यधिक रक्त स्त्राव का सामना करना पड़ सकता है। 

-यदि आपको बाल झड़ने की समस्या है, तो काले जीरे मिलाकर तेल बाल में नियमित लगाएँ। आपको जल्द हीं फायदा नजर आने लगेगा। 

-जीरे के पानी में फाइबर भी पाया जाता है जो कि शरीर से टॉक्‍सिक यानी कि बेकार की चीजों को बाहर निकलने में सहायक है। जीरे के पानी से शरीर की सफाई होती है। यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है जिससे आप तरोताजा महसूस  करते हैं। इससे आपका वजन भी कम होता है। 

s

अगर आपको खुजली की समस्या रहती है, तो थोड़े पानी में जीरा उबाल लें, फिर उसे छानकर नहाने वाले पानी में मिलाकर नहा लें। इससे खुजली की समस्या कम हो जाएगीी

जीरा खाने के नुकसान 

गर्भवती महिलाओं को जीरे का सेवन कम करना चाहिए। जीरे का ज्यादा सेवन समय से पहले डिलिवरी या भी गर्भपात का कारण बन सकता है।

s

पीरियड के समय जीरे का कम प्रयोग करना चाहिए क्योंकि जीरा ब्लीडिंग का कारण बन सकता है।

ज्यादा मात्रा में लंबे समय तक जीरे का उपयोग किडनी व लीवर को हानि पहुंचाता है।
जीरे के वातहर प्रभाव के कारण यह अत्याधिक डकार का कारण बन सकता है।

किसी किसी को जीरे से एलर्जी भी हो सकता है।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 931418818

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended