संजीवनी टुडे

शराब पीना सही है या गलत, महिलाओं को एक हफ्ते में कितने पैग पीना सेफ ?

संजीवनी टुडे 11-07-2019 09:34:16

एलकोहल की मात्रा और नशा लाने कि अपेक्षित क्षमता अलग-अलग जरूर होती है परन्तु सभी को हम शराब ही कहते है। लेकिन कम मात्रा में भी शराब पीने से स्वास्थ्य को कोई फ़ायदा होता है


डेस्क। कई लोग मानते हैं की कम मात्रा में शराब पीने से आपको ज्यादा नुकसान नहीं होगा, तो आपको फिर से सोचने की जरूरत है। एलकोहल की मात्रा और नशा लाने कि अपेक्षित क्षमता अलग-अलग जरूर होती है परन्तु सभी को हम 'शराब' ही कहते है। लेकिन कम मात्रा में भी शराब पीने से स्वास्थ्य को कोई फ़ायदा होता है, ये तय करना बहुत ही जटिल काम है।

शराब पीना सही है या गलत, इस बात पर बहस बेमानी है, क्योंकि पीने वालों को तो बस पीने का बहाना चाहिए। लेकिन जान है तो जहान है, सुरूर की खातिर सेहत को नजरअंदाज करना मुमकिन नहीं। इसलिए जरूरी है कि पियो लेकिन रखो हिसाब। शोधकर्ताओं ने पाया है कि शराब छोड़ने से पूरी तरह से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। खासकर महिलाओं के लिए यह अधिक कारगर है। 

ss

जानकारी के अनुसार शराब का औसत सेवन पुरुषों के लिए सप्ताह में 14 पैग जबकि महिलाओं के लिए सप्ताह में 7 पैग निर्धारित किया गया है।

अध्ययन में पाया गया है कि जिन पुरुष और महिलाओं ने जीवनभर शराब से दूरी बनाए रखी, उनका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहा।


सीएमएजे पत्रिका में प्रकाशित खबर के अनुसार, जो महिलाएं औसत शराब पीती थीं या शराब पीना छोड़ दिया, उनमें मानसिक तौर पर सकारात्मक बदलाव देखने को मिले।

ss

फिलहाल यह अध्ययन चीन व अमेरिका के नागरिकों पर हुआ है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह शोध भारतीय नागरिकों पर भी किया जा सकता है.

गुरुग्राम के नारायणा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के परामर्श चिकित्सक गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी नवीन कुमार ने बताया, “एक स्वस्थ मस्तिष्क और जिगर के लिए शराब से परहेज अनिवार्य है. एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली और दिल के लिए भी शराब से दूरी बनानी जरूरी है. खासकर महिलाओं पर शराब का प्रभाव अधिक हानिकारक है’ 

नोएडा के जेपी अस्पताल में वरिष्ठ परामर्श चिकित्सक मृणमय कुमार दास ने जानकारी दी हैं की ,  शराब हमारे मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को कम करती है। और हमारी मनोदशा में उतार-चढ़ाव ला सकती है। इसके नियमित सेवन से मस्तिष्क का रसायन विज्ञान बदल जाता है जिससे मस्तिष्क स्वास्थ्य में गिरावट आती है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन 

 

 

लेकिन कम शराब पीने वालों में क्या केवल शराब का सेवन फायदेमंद है या फिर ये लोग अपने स्वास्थ्य के बारे में वैसे ही काफ़ी सतर्क होते हैं. क्या कम शराब पीने वाले ये लोग नियमित तौर पर शारीरिक व्यायाम करते हैं, संतुलित भोजन लेते हैं और ख़ुद का वैसे भी ख्याल रखते हैं?

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256 

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended