संजीवनी टुडे

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 : आंखों की रोशनी बढ़ाने में आपके लिए मददगार होंगे ये आसन

संजीवनी टुडे 20-06-2019 12:34:25

प्राचीन काल से ही स्वस्थ रहने योग किया जाता है।


डेस्क। कल विश्व भर मे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। प्रति वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाता है। प्राचीन काल से ही स्वस्थ रहने योग किया जाता है। योग करने से फिट रहने के साथ अनेक बीमारियों से छुटकारा पाया पा सकता हैं। आपको को बता दे की आज के समय में आंखों में जलन, दर्द और रोशनी कम होना जैसी समस्या देखने को अधिक मिलती है। तो आज है हम जानते है आंखों के योग की विधि और फायदे 

अनुलोम-विलोम -
अनुलोम-विलोम प्राणायाम आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए मददगार होता हैं।  अनुलोम-विलोम करने के लिए सबसे पहले सुखासन में बैठें और अब सीधे हाथ की तर्जनी अंगुली से नाक के दाहिने नथुने को बंद करें और बाएं नथुने से लंबी सांस भरें और कुछ देर तक इस अवस्था में रुकें। अब अंगूठे की मदद से बाएं नथुने के बंद करें और दाहिने नथुने से सांस छोड़ें। ऐसा 8 -10 बार करें। 

 त्राटक -
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए त्राटक आसन आपके लिए मददगार होगा। त्राटक आसन सुबह के समय किया जाता है। त्राटक करने के लिए उगते हुए सूर्य को लगातार बिना पलक झपकाए देखें। इस क्रिया को लगातार दोहराएं। इसके अलावा आप अंधेरे कमरे में मोमबती की रोशनी की तरफ बिना पलक झपकाए देखें।

शवासन -
शवासन आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं अब धीरे-धीरे अपने हाथ-पैर को ढीला छोड़ दें। अब अपने मन को शांत करते हुए आंखें बंद करके लेट जाएं। ऐसा कुछ देर नियमित करने से आंखों को आराम मिलता है। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From lifestyle

Trending Now
Recommended