संजीवनी टुडे

महिलाओं में बांझपन की समस्या दूर करके पुरुषों में शुक्राणुओं की वृद्धि करें शतावरी

संजीवनी टुडे 10-08-2019 12:11:13

शतावरी की तासीर ठंडी होती है। इसलिए इसका उपयोग प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में किया जाता है।


डेस्क। औषधी गुणों से भरपूर शतावरी स्वास्थय के लिए बहुत कारगर है। इसके सेवन करने से अनेक बीमारिया दूर होती है साथ ही यौन समस्‍याओं में भी दूर करती हैं। आपको बता दे, शतावरी की तासीर ठंडी होती है। इसलिए इसका उपयोग प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में किया जाता है। महिलाओ में होने वाली बांझपन की समस्या को दूर करने भी कारगर है। यह पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्‍या में वृद्धि करने में यह मददगार है साथ ही शतावरी पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद हैं। तो आज जानते है इसके फायदों के बारे मे -

ु

यह खबर भी पढ़ेइस मौसम में चाय के सेवन करने से मिलते है ये बड़े फायदे

शतावरी के नियमित सेवन से प्रजनन क्षमता में वृद्धि होती है। शतावरी में कामोद्दीप गुण होते हैं जो यौन समस्‍याओं को दूर कर सकते है। शतावरी के इस्तेमाल से शरीर में हार्मोनल संतुलन बना रहता है। साथ ही यह कामेच्‍छा को बढ़ाने में भी मदद करता है जिससे पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्‍या में वृद्धि होती है। ऐसे मे शतावरी के फायदे महिला और पुरुष दोनों के यौन स्वास्‍थ्‍य के लिए होते हैं।

ु

शतावरी हृदय को स्‍वस्‍थ रखने के लिए मददगार है। शतावरी में विटामिन बी, होमोसिस्‍टीन के स्‍तर को कम करने में सहायक होते हैं। शतावरी में मौजूद फाइबर शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है। ऐसे मे शतावरी का सेवन हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है।

शतावरी में मौजूद विटामिन बी6 रक्‍त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित कर सकता है। यह मधुमेह टाइप 2 के लक्षणों को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है। शतावरी में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण शरीर में इंसुलिन उत्‍पादन में सुधार करते है।

ु

शतावरी के इस्तेमाल करने से शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों बाहर निकालता है। अक्सर पाचन क्रिया के दौरान शरीर में हानिकारक कणों का भी उत्पादन होता है। जो कि मूत्र के माध्‍यम से बाहन निकलते हैं।

शतावरी में प्रोबायोटिक पाये जाते हैं। जो पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। साथ ही भोजन से पोषक तत्‍वों के अवशोषण में मदद करते हैं। इसलिए शतावरी भोजन को पचाने में सहायक होती है। इसमें मौजूद फाइबर के कारण कब्‍ज जैसी समस्या को दूर करते है।

ु

शतावरी में फाइबर की उच्‍च मात्रा होती है। शतावरी न केवल मानव पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखता है बल्कि भूख को भी नियंत्रित कर सकता है। अधिक भूख लगने से वजन अधिक बढ़ता है। वजन घटाने के लिए आप भी शतावरी इस्तेमाल करे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended