संजीवनी टुडे

हड्डियों की मजबूती के लिए खाने शामिल करें ये चीजें, फिर देखें कमाल

संजीवनी टुडे 23-08-2019 03:16:00

खाने की कुछ चीजों के नियमित और अधिक सेवन से हड्डियों का कैल्शियम खत्म होने लगता है। आज हम आपको बताएंगें की किन चीजों के सेवन से आप आप हड्डियों को कमजोर होने से बचा सकते हैं।


डेस्क । हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है। कैल्शियम मांसपेशियों और नर्व सिस्टम के लिए भी जरूरी है। आजकल सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि बच्चे और युवा भी हड्डियों से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। हड्डियों के कमजोर होने का सबसे बड़ा कारण खराब डाइट है। खाने की कुछ चीजों के नियमित और अधिक सेवन से हड्डियों का कैल्शियम खत्म होने लगता है। 

यह खबर भी पढ़े:अब की बार भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जायेगा दो दिन, जानिए शुभ मुहूर्त

आज हम आपको बताएंगें की किन चीजों के सेवन से आप आप हड्डियों को कमजोर होने से बचा सकते हैं। चलिए जानते है...  

- मशरूम के अंदर काफी मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और फास्फोरस की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसीलिए आप लोग महीने में कम से कम 4 दिन मशरूम का सेवन जरूर करें।

- व्यक्ति अंडे का अंदर का पीला भाग खा सकता है। अंडे के पीले भाग के अंदर काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं।

- सुबह के समय ऑरेंज जूस पीना शरीर के लिए सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है। यह शरीर में सभी कमी को पूरी करता है तथा शरीर को हमेशा फिट रखता है।

- हरी सब्जी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिन्हें कैटेचिन के रूप में भी जाना जाता है। इससे आपको हार्ट डिजीज, कैंसर और डायबिटीज को रोकने में मदद मिलती है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

 

- भुने हुए काले चने कैल्शियम का एक बहुत बड़ा स्त्रोत होती है। इसका सेवन करने से कैल्शियम की पूर्ति काफी तेजी से होती हैं और हड्डियां स्ट्रांग हो जाती है।    

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended