संजीवनी टुडे

आहार में शामिल करें ये चीजें जो रखें स्किन पर नमी के साथ चमक बरकरार

संजीवनी टुडे 20-05-2019 13:14:34


डेस्क। अक्सर गर्मियों मे त्वचा से नमी गायब हो जाती है। जिसकी मुख्य वजह है हमारे खान पान की कमी जिसकी वजह से स्किन से निखार भी दूर हो जाता साथ ही नमी भी नहीं रहती है। ऐसे मे हमे त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए पानी भरपूर पीना चाहिए। साथ ही  फल और सब्ज़ियों के जूस का भी इस्तेमाल करे। जिससे स्किन पर नमी के साथ चमक भी बरकरार रहती है। तो आज जानते है निखरी और स्वस्थ त्वचा के लिए डायट में क्या चीजे शामिल करे -

विटामिन सी- 
स्किन को मुलायम और जंवा बनाए रखने में विटामिन सी मददगार होता है। विटामिन सी स्किन पर पड़ने वाली झुर्रियो को जल्दी से नहीं पड़ने देता है। ऐसे मे कीवी, संतरा,स्ट्रॉबेरी, पीली शिमला मिर्च, ब्रोकोली जैसी चीजों का सेवन करे क्योकि इनमे विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। 

कैरोटीन- 
गर्मियों मे सूर्य की हानिकारक किरणों से बचने के लिए अल्फा और बीटा कैरोटीन से भरपूर चीजों का इस्तेमाल करे। गर्मियों मे आम, टमाटर, पालक, कद्दू जैसे चीजों का सेवन करे। ये सब त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों बचते है।
 
पानी और जूस - 
गर्मियों मे स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए दिन में कम से कम 8-10 ग्लास पानी ज़रूर पीएं। जिससे स्किन की नमी बरकरार रहती है। साथ ही फल और सब्ज़ियों का जूस पीए जो स्किन कैंसर के खतरे को कम करते है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

प्रोटीन - 
स्किन को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन बहुत आवश्यक होता है। ऐसे मे हेल्दी स्किन के लिए डायट में प्रोटीन से भरपूर अंडा, मछली, बीन्स जैसी चीजे शामिल करें।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended