संजीवनी टुडे

इस तरह से कर सकते हैं सांप के जहर के प्रभाव को कम...

संजीवनी टुडे 25-01-2020 04:32:00

अक्सर सांप को देखते ही शरीर के रोंगटे खड़े हो जाते हैं, लोगों की सांसें अटक जाती हैं। सांप के काटने पर ज्यादातर लोग सही इलाज न मिलने के कारण मर जाते है। सांप का जहर यदि पूरे शरीर में फैल जाए तो इंसान के बचने की उम्मीद काफी मुश्किल हो जाती है।


डेस्क। अक्सर सांप को देखते ही शरीर के रोंगटे खड़े हो जाते हैं, लोगों की सांसें अटक जाती हैं। सांप के काटने पर ज्यादातर लोग सही इलाज न मिलने के कारण मर जाते है। सांप का जहर यदि पूरे शरीर में फैल जाए तो इंसान के बचने की उम्मीद काफी मुश्किल हो जाती है। सभी सांप जहरीले तो नहीं होते, लेकिन ज्यादातर लोगों की मौत घबराहट की वजह से होती है। सांप काटने की परिस्थितियों को जानें कि उस समय आपको क्या करना चाहिए। इसकी जानकारी आपको होना बहुत ही जरूरी है।

ये खबर भी पढ़े: महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं अदरक, जानिए कैसे?

lifestyle

ध्यान देने योग्य बातें-

-सर्पदंश का प्राथमिक उपचार शीघ्र से शीध्र करना चाहिए। दंशस्थान के कुछ ऊपर और नीचे रस्सी, रबर या कपड़े से बाँध देना चाहिए लेकिन यह ध्यान रखना चाहिए कि धमनी का रुधिर प्रवाह धीरे हो जाये लेकिन रुके नहीं।

 किसी जहरीले साँप के काटे जाने पर संयम रखना चाहिये। क्योंकि आपकी इसी घबराहट की वजह से सांप के जहर का असर तेजी से शरीर में फैलने लगता है। 

lifestyle
 ताकि ह्रदय गति तेज न हाे। साँप के काटे जाने पर जहर सीधे खून में पहुँच कर रक्त कणिकाआे काे नष्ट करना प्रारम्भ कर देते है, ह्रदय गति तेज हाेने पर जहर तुरन्त ही रक्त के माध्यम से ह्रदय में पहुँच कर उसे नुक़सान पहुँचा सकता है।

ध्यान रखें कि सांप काटने के बाद आप घबराएं नहीं क्योंकि आपकी इसी घबराहट की वजह से सांप के जहर का असर तेजी से शरीर में फैलने लगता है। ऐसी स्थिति में आपको अपने मन को शांत रखने की कोशिश करनी चाहिए।

lifestyle

-तुरंत एंबुलेंस को बुलाएं। पीड़ित व्यक्ति को घबराने की बजाए शांत रहना चाहिए। घबराने से दिल की गति तेज हो जाती है, जिससे शरीर में खून का दौरा भी तेज होता है और जहर का प्रभाव भी तेजी से फैलता है।

-घाव को साफ करें, लेकिन इसे पानी की धार से नहीं धोना चाहिए। घाव को सूखे कॉटन से कवर कर देना चाहिए।

-घाव वाली जगह पर सूजन आने से पहले ज्वैलरी और टाइट कपड़े उतार देने चाहिए।

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended