संजीवनी टुडे

गर्मियों में इन बीमारियों से रखती है दूर ककड़ी , जाने इसके फायदे

संजीवनी टुडे 17-06-2019 15:03:04

अगर गर्मियों में ककड़ी नहीं खाई तो मानो कुछ नहीं खाया। ये इस मौसम में हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। गर्मियों में शरीर को पानी और नयी ऊर्जा देने के लिए ककड़ी एक बेहतरीन फल है। पानी से भरपूर ककड़ी का सेवन ना सिर्फ डिहाइड्रेशन से बचाता है बल्कि इससे मोटापा व शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।


डेस्क। अगर गर्मियों में ककड़ी नहीं खाई तो मानो कुछ नहीं खाया। ये इस मौसम में हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। गर्मियों में शरीर को पानी और नयी ऊर्जा देने के लिए ककड़ी एक बेहतरीन फल है। पानी से भरपूर ककड़ी का सेवन ना सिर्फ डिहाइड्रेशन से बचाता है बल्कि इससे मोटापा व शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। इतना ही नहीं, कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम और मैगनीशियम से भरपूर ककड़ी खूबसूरती बढ़ाने में भी बेहद फायदे हैं।यह न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है बल्कि यह कई सारी बिमारियों को दूर करने के काम आती है। चलिए आज हम आपको ककड़ी खाने के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसके बाद से आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

 डिहाइड्रेशन: ककड़ी में खीरे से ज्यादा पानी होता है जो गर्मियों में उबलते शरीर को ठंडक और नयी ऊर्जा देने में मदद करता है। गर्मियों में सबसे बड़ी समस्या डिहाइड्रेशन की होती है और ककड़ी इस समस्या से बचाने में बहुत कारगर है। दरअसल, ककड़ी में 90 प्रतिशत पानी होता है, जिससे बॉडी हाइड्रेट रहती है और आप इस समस्या से बचे रहते हैं।

पाचन क्रिया को रखे दुरूस्त: आजकल ज्यादातर लोगों को कब्‍ज, एसिडिटी, सीने में जलन या गैस्‍ट्रिक से संबंधी समस्याएं रहती है। ककड़ी अपचन की विकृति को भी दूर करता है। अधिक भोजन कर लेने पर जब पेट में दर्द का अनुभव हो तो ककड़ी खाने से पाचन क्रिया जल्दी होने से दर्द से मुक्ति मिलती है। इससे बना रायता अपचन में बहुत आराम देता है लगातार ककड़ी खान से कुछ ही दिनों में पाचन तंत्र मजबूत होने लगता है।

ss

तनाव कम करे: अधिक चिंतन या पानी कमी हमारे दिमाग में तनाव भर देती है जिसे दूर करने के लिए पानी को समय समय पर पीना बहुत जरूरी होता है। अगर शरीर में पानी की मात्रा संतुलित होती है तो तनाव चिंता से कोई असर नहीं पड़ता है। शरीर में पानी की मात्रा को सुचारु बनाने के लिए ककड़ी का सेवन करें।

मस्तिष्क की गर्मी दूर भगाएं: गर्मियों के मौसम में कई बार दिमाग में गर्मी हो जाती है। इससे व्यक्ति चिड़चिड़ा, उदास होने लगती है। मस्तिष्क की गर्मी मिटाने और ठंडक पहुंचाने के लिए ककड़ी के बीज का ठंडाई के रूप में सेवन करें।

वजन कम करें: ककड़ी में प्रयाप्त मात्रा में फाइबर और पानी होता है जो हमारे शरीर में कैलोरी की मात्रा को नहीं बढ़ाता है। इसके सेवन से आपको कम भूख लगेगी और आपका वजन नियंत्रित रहेगा। और ककड़ी में रफेज और पानी होता है इसलिए ये वेट लॉस के लिए परफेक्ट आहार है। इसके अलावा इसमें कैलोरी का मात्रा काफी कम होती है और इसमें सैचुरेटेड फैट भी नहीं होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

आंखों की जलन से छुटकारा: धूप के कारण आंखों में जलन हो रही है तो ककड़ी का रस को छानकर आंखों में डालें। इससे आराम मिलेगा। इसके अलावा रोजाना ककड़ी का सेवन करने से दांत और मसूड़े मजबूत होते है।

ss

बालों के लिए फायदेमंद: ककड़ी में सिलिकॉन और सल्फर होने की वजह से यह हमारे बालों को स्वस्थ बनाने में सहायक होता है। इसके सेवन से बाल लम्बे और मोठे होते हैं। आप चाहे तो गाजर, पालक का जूस को इसके रस के साथ मिलकर पियें। इससे बालों की जड़ों में ज्यादा असर पड़ेगा और बाल लम्बे और घने होंगे। और अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो ककड़ी का एक टुकड़ा लेकर चेहरे पर रगड़ें। इससे चेहरे की चिकनाई दूर होगी और चेहरे पर ग्लो बना रहेगा।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended