संजीवनी टुडे

गर्मियों में स्किन की तरह रखें बालों का ख्याल वरना भुगतना पड़ सकता है नुकसान

संजीवनी टुडे 04-06-2019 12:57:36

गर्मी के दिनों में बालों को काफी गर्मी झेलनी पड़ती है। जिससे बाल काफी हद तक कमजोर हो जाते हैं। इसलिए आप बालो का भी ख्याल करे।


डेस्क। गर्मियों में तेज धुप के कारण हमारी स्किन के साथ ही हमारे बालों को भी बहुत नुकसान होता है ऐसे मे गर्मियों  मे बालो की देखभाल करना बहुत जरुरी होता है। अक्सर गर्मियों में धूप की वजह से सिर में बहुत पसीना आने लगता है। साथ ही गर्मी मे धूल−मिट्टी और प्रदूषण की वजह से हमारे बालो में गंदगी जमा हो जाती है। अगर गर्मियों में बालों पर ध्यान नहीं दिया तो बाल झड़ने लग जाते है साथ ही रूसी व खुजली जैसी कई समस्याएं उत्पन हो जाती हैं। ऐसे में आज हम जानते हैं गर्मियों मे कैसे रखें अपने बालों का ख्याल। आइये जानते है इसके बारे मे −

अक्सर गर्मियों के दिनों में अपने बालों में हेयर डायर, हेयर स्टेटनर व कर्लर जैसे हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करे। इनके इस्तेमाल से बाल बहुत कमजोर हो जाते हैं। साथ ही बालों मे समस्या उत्पन हो जाती है।

गर्मियों में तेज धूप की वजह से बालों का प्राकृतिक मॉइश्चर खत्म हो जाता है जिसकी वजह से बाल रूखे व बेजान हो जाते हैं। इसके लिए दो चम्मच कैस्टर ऑयल, नारियल तेल और जैतून का तेल मिक्स करके गर्म करें। अब इसे बालो में पर लगाएं। बालों की मसाज करने से उनमें नमी व जान वापिस आ जाती है। 

गर्मी के दिनों में हर दिन शैंपू करने के बाद जब आप गीले बालों में कंघी करते हैं तो इससे बाल कमजोर हो जाते हैं। ऐसे मे गर्मियों में ऐसे शैंपू का प्रयोग करें जिससे बालों का चिपचिपापन दूर हो जाइये। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

गर्मियों में धूप में निकलते समय स्किन की सुरक्षा के साथ बालों को सुरक्षा दे और अपने बालो पूरी तरह ढक ले। ऐसा करने से बालों में रूखापन नहीं आएगा।

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From lifestyle

Trending Now
Recommended