संजीवनी टुडे

बरसात के मौसम में सिर की खुजली से है परेशान तो अपनाये ये घरेलू उपाय

संजीवनी टुडे 04-08-2019 11:17:21

सिर में अगर खुजली हो रही हो तो किसी काम में मन नहीं लगता है। बरसात के मौसम में यह समस्या और बढ़ जाती है। वैसे ही बालों में डैंड्रफ की परेशानी होने लगती है।


डेस्क। बारिश का मौसम का चल रहा हैं। अक्सर बारिश के मौसम में सबसे पहले असर शरीर पर पड़ता है और स्किन रूखी होने लगती है। सिर में अगर खुजली हो रही हो तो किसी काम में मन नहीं लगता है। बरसात के मौसम में यह समस्या और बढ़ जाती है। वैसे ही बालों में डैंड्रफ की परेशानी होने लगती है। डेंड्रफ जिसके चलते हमें सिर में खुजली की शिकायत रहता है। अगर आपको भी है तो हम आपको बताएंगे कैसे घरेलू चीजों को इस्तेमाल कर इससे निजात पा सकते हैं।

करें ये उपाय:

-बरसात के मौसम में सिर मेें खुजली से निजात पाने के लिए नींबू सबसे बेस्ट इलाज है। इसके लिए आप 1 छोटा चम्मच नींबू के रस को 1 कप पानी में मिलाकर बालों में 10 से 15 मिनट तक लगाएं। इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें।

gfdsg

- 2 चम्मच बेकिंग सोडे में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को हल्के हाथों से बालों पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद बालों को धो लें।

-यह तो सभी जानते हैं कि ऐलोवेरा गुणों का खजाना है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐलोवेरा का उपयोग आपके बालों को भी सुंदर, मजबूत और डैंड्रफ फ्री कर सकता है। जी हां, अगर ऐलोवेरा जेल को बालों की जड़ों में थोड़ी देर मसाज करके 15 मिनट बाल शैम्पू से धोया जाए तो सिर में खुजली की समस्या दूर हो जाती है।


- सिर मेें खुजली होने पर 1 चम्मच अरंडी का तेल, 1 चम्मच नारियल और 1 चम्मच सरसों का तेल मिलाकर अपने बालों में मसाज कर लगाएं। इस तेल को रातभर अपने बालों में लगा रहने दे। सुबह बालों नॉर्मल पानी से धो लें।

gfdsg

-मेथी दाने और राई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको मेथी दाने और राई का पेस्ट बनाकर 20 मिनट के लिए बालों पर लगाएं और इसके बाद नार्मल पानी से धो लें।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

yhjy

 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended