संजीवनी टुडे

बदलते मौसम में जरा सी लापरवाई पड़ सकती है भारी, खानपान का रखें विशेष ध्यान

संजीवनी टुडे 10-04-2020 08:45:23

गर्मी के दिनों की शुरुआत में मौसम के साथ-साथ तापमान में भी बदलाव होता है। इस मौसम में बार-बार हो रहे परिवर्तन के चलते एक बार फिर शहरभर में बीमारियां फैलने लगी हैं। अधिकतर घरों में कोई न कोई इन दिनों बीमार हैं।


डेस्क। गर्मी के दिनों की शुरुआत में मौसम के साथ-साथ तापमान में भी बदलाव होता है। इस मौसम में बार-बार हो रहे परिवर्तन के चलते एक बार फिर शहरभर में बीमारियां फैलने लगी हैं। अधिकतर घरों में कोई न कोई इन दिनों बीमार हैं। बच्चे, बुजुर्ग व महिलाएं वायरल फीवर की चपेट में हैं। सुबह-शाम चल रही ठंडी हवा और दोपहर की तपती धूप से बीमारियां फैल रही हैं और लोग चपेट में आ रहे है। यही वह वक्त है जब आपको जरूरत है मौसम के अनुसार खुद को ढालने की। जैसे-जैसे गर्मी नजदीक आ रही है आपको अपने खानपान में कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, ताकि सेहत बरकरार रहे। जानिए 5 खास बातें -

lifestyle

-वर्तमान समय में कोरोना जैसी महामारी का आतंक फैला हुआ हैं इसलिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, मजबूती के लिए एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन से भरपूर मेवे, दालें, पनीर व दूध आदि शामिल हैं।

-गर्मियों में शरीर का अधिकांश पानी पसीने के रूप में वाष्पीकृत हो जाता है। इसलिए दिन में कम से कम 4 लीटर पानी पिएं।

lifestyle

- गर्मी में नारियल पानी, छाछ और लस्सी पीने से भी जल का संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है। गर्मी के मौसम में तली और मसालेदार चीजें खाने की इच्छा ज्यादा होती है। लेकिन इस मौसम में इन चीजों से बचा जाना ही बेहतर होता है।

-गर्मियों में आने वाले फलों में पानी की मात्रा काफी होती है, इसलिए इनका सेवन जरूर करें। जैसे तरबूज, खरबूज, खीरा आदि को नियमित लेने से शरीर में पानी के साथ खनिज-लवणों की भी पूर्ति होती है।

lifestyle

-गर्मी में सामान्य खाना जैसे दाल, चावल, सब्जी, रोटी आदि खाना ठीक रहता है। गर्मी में भूख से थोड़ा कम खाना चाहिए। इससे आपका हाजमा भी ठीक रहेगा और फुर्ती भी बनी रहेगी। इसके साथ तली हुई चीजों को ज्यादा न खाएं, यह आपका हाजमा बिगाड़ सकते हैं।

-खाने में बहुत ज्यादा नमक भी न लें। नमकीन, मूंगफली, तले हुए पापड़-चिप्स और तेल में तले हुए खाद्य पदार्थ न ही खाएं तो बेहतर होगा।

ये खबर भी पढ़े: आखिर महिलाएं क्यों बनाती है गैर मर्द से संबंध...

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended