संजीवनी टुडे

बदलते मौसम में कफ, सर्दी, जुकाम से लेकर पेट दर्द की बड़ी समस्या, इन पेशानियों से पाना हैं छुटकारा तो बड़ी इलायची का ऐसे करें इस्तेमाल

संजीवनी टुडे 29-03-2020 09:23:02

ये तो आप सभी को पता हैं की इस दिनों में कोरोना वायरस को लेकर दुनिया भर में काफी हल चल मची हुई हैं ऐसे में सेहत को लेकर विशेष जागरूकता बरती जा रही है कोरोना को लेकर भय व्याप्त है हम आपको बता रहे हैं कि घर में रहते हुए कफ सर्दी और जुकाम से प्राथमिक तौर पर कैसे बचा जा सकता है।


डेस्क। ये तो आप सभी को पता हैं की इस दिनों में कोरोना वायरस को लेकर दुनिया भर में काफी हल चल मची हुई हैं ऐसे में सेहत को लेकर विशेष जागरूकता बरती जा रही है, कोरोना को लेकर भय व्याप्त है, हम आपको बता रहे हैं कि घर में रहते हुए कफ, सर्दी और जुकाम से प्राथमिक तौर पर कैसे बचा जा सकता है। बड़ी इलायची एक कारगर औषधि है। यहां कोरोना से बचने का दावा हरगिज नहीं किया जा रहा है लेकिन कफ खोलने के लिए बड़ी इलायची का प्रयोग बरसों से वैद्य आयुर्वेदाचार्य करते आ रहे हैं।

lifestyle

इस्तेमाल करने का तरीका : 

सबसे आसान तरीका यह है कि बड़ी इलायची को छिलके समेत भून लीजिए। पूरी इलायची जब भून कर बड़ी होने लगे तब उसे किसी साफ बरतन में रखकर ठंडी कर लीजिए। इसके भीतर के कुरकुरे दाने मुंह में रखें और थोड़ी देर तक चबाएं। यह एक अच्छा माउथ फ्रेशनर भी है।

बड़ी इलायची के फायदे

सांस लेने संबंधी बीमारियों में फायदेमंद: बड़ी इलायची सांस लेने संबंधी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होती है। अगर आपको अस्थमा, फेफड़े में संकुचन जैसी कोई समस्या है तो बड़ी इलायची का सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। सर्दी-खांसी में भी इसका इस्तेमाल आपको राहत देगा। भूनी इलायची आयुर्वेद में सर्दी खांसी के लिए कारगर ओौषधि मानी गई है।

lifestyle

ज़हरीले तत्वो को बाहर निकलने में फायदेमंद: बड़ी इलायची एक बेहतरीन डेटोक्स का भी काम करती हैं। यह शरीर से विषैले (ज़हरीले) तत्वो को बाहर निकाल कर शरीर को सेहतमंद बनाती हैं। हमारे शरीर में कई ऐसे विषाक्त पदार्थ बनते हैं जिनका बाहर निकलना बहुत जरूरी होता है। बड़ी इलायची इन विषाक्त पदार्थों को दूर निकालने का काम करती है।

पेट की समस्‍या: दो ग्राम सौंफ के साथ बड़ी इलायची के 8-10 बीजों का सेवन करने से पाचन-शक्ति बढ़ती है। बड़ी इलायची से निकलने वाले रस आंतों और गैस्ट्रिक ग्रंथियों को उत्‍तेजित करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा यह एसिडटी की समस्‍या का भी इलाज करने में सक्षम है। यदि आप गैस्ट्रिक अल्‍सर या पाचन विकार से बचना चाहते हैं तो बड़ी इलायची का उपयोग किया जा सकता है।

मुंह से दुर्गंध: अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो बड़ी इलायची चबाना एक अच्छा उपाय है। इसके अलावा मुंह के घावों को ठीक करने के लिए भी बड़ी इलायची को इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

lifestyle

मुंह में अधिक थूक आना: अगर मुंह में अधिक थूक आता हो या लार बहती हो तो बड़ी इलायची और सुपारी को बराबर-बराबर पीसकर मिला लें। इसे 1-2 ग्राम मात्रा में लेकर चूसते रहने से थूक कम बनता है और लार का बहना बंद हो जाता है।

यह खबर भी पढ़े: कोरोना से संक्रमित व्यक्ति को करना पड़ता हैं इन समस्याओं का मुकाबला

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended