संजीवनी टुडे

गर्मियों में चाय, कॉफी को छोड़ करें इस चीज का सेवन, गर्मी की इन समस्याओं से मिल जाएगी राहत

संजीवनी टुडे 02-06-2020 10:11:54

गर्मी के मौसम में छाछ को अमृत के समान माना गया है। गर्मी के साथ चाय कॉफी की बजाय छाछ पीना उचित है। छाछ को हर उम्र के लोग पी सकते हैं। यह एनर्जी देती है और लू से बचाती है।


डेस्क। गर्मी के मौसम में छाछ को अमृत के समान माना गया है। गर्मी के साथ चाय, कॉफी की बजाय छाछ पीना उचित है। छाछ को हर उम्र के लोग पी सकते हैं। यह एनर्जी देती है और लू से बचाती है। यह शरीर में ठंडक बनाए रखकर गर्मी के दुष्प्रभाव से तो बचाता ही है, साथ ही पाचन के लिए भी फायदेमंद होता है। इनसे राहत पाने के लिए बेस्ट है छाछ पीना। बटरमिल्क गर्मियों के लिए बहुत ही फायदेमंद ड्रिंक है। जानेंगे सेहत से जुड़े इसके दूसरे फायदों के बारे में.... 

Buttermilk

 छाछ पिने के फायदे 

-खास तौस से गर्मी के दिनों में छाछ का सेवन भुने जीरे के साथ किया जाए, तो पाचन अच्छे से होता है और पेट की गर्मी व अन्य समस्याओं से बचा जा सकता है। यह तरलता बनाए रखने में भी मददगार है।

-छाछ पीने का एक बड़ा फायदा यह है कि ये गर्मियों के मौसम में लू से बचाव करती है। गर्मी से जुड़ी समस्‍याओं में भी छाछ का सेवन लाभकारी है। घमौर‍ियां, नकसीर जैसी तकलीफों में भी छाछ फायदा देती है। 

Buttermilk

-अगर आप वजन कम करने के लिए डाइटिंग कर के थक चुके हैं और कोई भी असरदार रिजल्ट नजर नहीं आ रहा तो कुछ दिनों के लिए छाछ को अपनी डाइट में शामिल करें। क्योंकि इसमें फैट कंटेंट 5 प्रतिशत से भी कम होता है।

-छाछ पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। छाछ में हेल्‍दी बैक्‍टीरिया, कार्बोहाइड्रेट्स तथा लैक्‍टोस पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। छाछ पीने से शरीर को एनर्जी भी मिलती है। और इसमें मौजूद अच्छे प्रोबायोटिक्स पाचन नली में नुकसानदायक बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं 

Buttermilk

-गर्मी से शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसलिये ऐसे में आपको छाछ का सेवन करना चाहिये। इससे कब्ज की समस्या भी दूर होती है। 

ऊल्टी आने या जी मचलाने पर छाछ में जायफल घिसकर इसके मिश्रण को पीने से लाभ मिलता है। त्वचा के लिए छाछ बेहद फायदेमंद चीज है, छाछ में आटा मिलाकर बनाए गए लेप को लगाने से त्वचा की झुर्रियां कम होती हैं। 

यह खबर भी पढ़े: अस्थमा एवं सांस से जुड़े कई अन्य रोगों से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं तुलसी, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

यह खबर भी पढ़े: रोज सुबह उठते हैं पि लें किशमिश का पानी, इन समस्याओं से मिल जायेगा छुटकारा...

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended