संजीवनी टुडे

पीरियड्स के दौरान किसी भी हाल में महिलाएं गलती से भी न करें ये काम, नहीं तो...

संजीवनी टुडे 21-10-2019 10:58:47

प्रत्येक महिलाओं को पीरियड्स के दौरान कई प्रकार की सावधानी बरतनी होती है क्योकि इस दौरान उन्हें कई प्रकार के फिजीकल और इमोशनल बदलाव से गुजरना पड़ता है।


डेस्क। अक्सर कुछ महिलाओं को पीरियड के समय दर्द सहना पड़ता है, तो वहीं कुछ इन दिनों में बैचेन सी रहती हैं। शहरी महिलाएं व्यस्त होने के कारण तो ग्रामीण महिलाएं अज्ञानता की वजह से अक्सर पीरियड्स के दौरान स्वच्छता का ध्यान नहीं रखती हैं। प्रत्येक महिलाओं को पीरियड्स के दौरान कई प्रकार की सावधानी बरतनी होती है, क्योकि इस दौरान उन्हें कई प्रकार के फिजीकल और इमोशनल बदलाव से गुजरना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान महिलाएं कई चीजों का सेवन नहीं करेंगी तो उन्हें परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

ये खबर भी पढ़े:  लड़कियों के लिए खबर, अगर आप सिर की खुजली से हैं परेशान, तो आजमाएं ये फंडा

-यदि आप आम दिनों में हर रोज 3 से 4 बार कॉफी पीती हैं तो यह आपके लिए अच्छा संकेत नहीं है। खासकर जब आप पीरियड्स के दौरान अत्यधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करती हैं तो फिर इससे आपका दर्द बढ़ेगा और यूटरस में जलन की समस्या हो सकती है। 

lifestyle

महिलाओं को पीडियड्स के पेन से बचना है तो उन्हें कभी भी इस दौरान दूध या दूध से बनी कोई भी चीज जैसे पनीर या दही का सेवन नहीं करना चाहिए। इनका उपयोग करने से पीरियड्स का पेन और बढ़ सकता है। 

पीरियड्स के दौरान ज्यादा नमक का सेवन करने से भी दर्द और ऐंठन बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। इसी कारण इन दिनों में महिलाओं को नमक वाली चीजें जैसे नमकीन, चिप्स आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। 

lifestyle
-आप ऐसा भूलकर भी न सोचे कि पीरियड्स के दिनों में आप गर्भवती नहीं हो सकती तो असुरक्षित संबंध बना सकती है। इस दौरान भी गभर्वती होने की संभावना होती है, साथ ही आपको संक्रमण का खतरा अधिक होता है।

मात्र 2500/- प्रति वर्गगज में फार्म  हाउस अजमेर रोड, जयपुर  में 9314188188

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended