संजीवनी टुडे

सब्जी में तड़के के अलावा ऐसे करें जीरे का इस्तेमाल, मिलेंगे अनेक बड़े फायदे

संजीवनी टुडे 17-04-2019 17:00:45


डेस्क। जीरा किचन की सबसे जरूरतमंद चीज है। जीरे का इस्तेमाल हर सब्जी में तड़के के रूप में किया जाता है। जीरे को भूनकर दही में डालकर इस्तेमाल किया जाता है। परन्तु जीरा सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जीरे का इस्तेमाल कई दवाइयों के रूप मे भी किया जाता है। तो आज जानते हैं जीरे के फायदों के बारे मे -

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

कब्ज मे -
जीरा पाचन तंत्र को बेहतर करने मे बहुत मददगार है। ऐसे में यह कब्ज की समस्या को दूर करता है। इसके लिए एक चम्मच जीरा को भूनें। अब इसे पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को पानी में डालकर साथ ही शहद मिक्स करें। नियमित खाली पेट इसका सेवन करें।

 नींद न आना -
नींद न आने की समस्या से परेशान है तो एक केले को मैश करके उसमें एक चम्मच पिसा हुआ जीरा डालें। नियमित रात को सोने से पहले इस मिश्रण का सेवन करें। ऐसा करने से नींद अच्छी आएगी। 

वजन घटाए - 
जीरा वजन घटाने मे भी बहुत मददगार होता हैं। इसके लिए रात को एक चम्मच जीरा एक गिलास पानी में भिगोकर रख दे। अगली सुबह उस पानी को गर्म करके सेवन करें। ऐसा कुछ दिन तक करने से यह समस्या दूर होगी।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

अस्थमा मे -
अस्थमा की समस्या जीरा काफी फायदेमंद होगा। इसके लिए एक चम्मच जीरे को एक गिलास पानी और अदरक का टुकड़ा डालकर उबालें। अंत में इसे छानकर इसका सेवन करें।

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended