संजीवनी टुडे

कैंसर के अलावा इन बीमारियों में भी काफी फायदेमंद होता है प्याज

संजीवनी टुडे 19-05-2019 15:08:40


डेस्क। सेहत के लिए प्याज बहुत फायदेमंद होता है। प्याज अनेक बीमारियो को दूर करने में मददगार होता है। प्याज मे थियोसल्फिनेट्स और थियोसल्फोनेट्स पाए जाते हैं जो दांतों से बैक्टीरिया को दूर करने मददगार है। कच्चा प्याज खाना बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि प्याज को पकाने के बाद इनमे मौजूद यौगिक नष्ट हो जाते हैं। ऐसे में आज जानते है प्याज खाने के फायदों  मे - 

दिल को स्वस्थ -
प्याज के सेवन से हृदय रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। प्याज मे एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण होते है। जो हृदय स्वस्थ रखने में कारगर है। 

मधुमेह मे -
मधुमेह की बीमारी से प्याज हमे बचाता है। क्योकि प्याज में क्रोमियम होता है जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। ऐसे मे प्याज खाने से रक्त शर्करा का स्तर को नियंत्रित होता है। इसलिए मधुमेह रोगियों के लिए प्याज महत्वपूर्ण है।

प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करे - 
प्याज में फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने मे मददगार है। प्रतिरक्षा प्रणाली हमें संक्रमण के कारण होने वाली अनेक बीमारियों से हमे बचाती है। ऐसे मे प्याज का सेवन करे। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

कैंसर -
प्याज मे ऐसे यौगिकों से भरपूर होता है जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने मे मददगार है। इसलिए कैंसर की बीमारि से बचने के लिए प्याज का इस्तेमाल करे। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From lifestyle

Trending Now
Recommended