संजीवनी टुडे

अगर आपकी खोपड़ी दिखने लग गई चांद जैसी तो आजमाएं ये घरेलु नुस्खे

संजीवनी टुडे 14-08-2019 10:18:32

गंजापन को चिकित्सकीय भाषा में एलिपिसिया कहते हैं। गंजापन अधिकतर पुरुषों में ज्यादा होता है । पुरुषों में आमतौर पर गंजेपन के लिए मेल हार्मोन को जिम्मेदार मानते है। शायद यही वजह ​है महिलाओं में गंजापन बहुत ही कम होता है।


डेस्क। आजकल बदलती जीवन शैली और अनियमित खान पान कारण स्त्री पुरुषों दोनों में ही गंजेपन की समस्या बढ़ती ही जा रही है। गंजापन एक परिस्थिति है जिसमें पुरुषों के सिर पर या तो कहीं बाल नहीं होते हैं या फिर कम बाल होते हैं। गंजापन को चिकित्सकीय भाषा में एलिपिसिया कहते हैं। गंजापन अधिकतर पुरुषों में ज्यादा होता है । पुरुषों में आमतौर पर गंजेपन के लिए मेल हार्मोन को जिम्मेदार मानते है। शायद यही वजह ​है महिलाओं में गंजापन बहुत ही कम होता है। गंजापन अनुवांशिक भी होता है और पीढ़ी दर पीढ़ी भी इसका असर रहता है। यहाँ पर हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे है जिसके जरिए गंजेपन के असर को कम कर सकते है।और यदि आप इन उपचारो को समय रहते कर लें तो आप अपने बालों को मजबूत करके गंजेपन को रोक भी सकते हैं।

 
यह खबर भी पढ़ें:  अगर आप भी तनाव के शिकार हैं तो डाइट में करें इन चीजों को शामिल

ऐलोवेरा जेल : ऐलो वेरा एक हर्बल पौधा है और यह बाल और त्वचा के लिए काफी ही प्रभावकारी दवा है। ऐलो वेरा जेल बालों के ग्रोथ में काफी काम करता है। गंजापन के इलाज के लिए कुछ नहीं बस ऐलोवेरा जेल को सिर में लगाएं और अच्छी तरह से सिर की मसाज करें। जल्द ही असर दिखने लगेगा। यह बालों की जड़ में बंद हुए छिद्र को खोल देता है।

sh

अरंडी का तेल: अरंडी का तेल गंजापन को दूर करने का सबसे कारगर दवा है। यह एक आद्रर्क यानि मॉस्चराइजिंग एजेंट की तरह काम करता है। यह बाल और त्वचा की कई और समस्याओं में काम करता है। गंजेपन को भगाने के लिए आपको बस और कुछ नहीं अपने हथेली पर थोड़ा अरंडी का तेल लें और इसे सिर में लगा कर अच्छी तरह से मसाज करें। यह आपके बालों की जड़ों को पोषण देगा और बहुत जल्द आपके सिर पर बाल उगने लगेंगे।

प्याज : प्याज में मौजूद सल्फर सिर में रक्त के प्रवाह को तेज करता है। जिससे गंजपन की बीमारी ठीक हो सकती है। कुछ नही बस प्याज को काट कर उसका जूस निकाल लें और उसमें कुछ शहद मिला लें। और फिर इसे बालों की जड़ों पर लगा लें। यह बालों की जड़ में रक्त संचार को तो बढ़ाएगा ही साथ ही फंगस और बैक्टीरिया को भी मारेगा।
अरहर की दाल: गंजेपन की इलाज के लिए अरहर की दाल भी बेस्ट है। अरहर की दाल को पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सिर के प्रभावित क्षेत्र में लगाएं, जल्द ही असर दिखने लगेगा।

shsh

नारियल तेल:  नारियल तेल बालों की जड़ों को पोषण देता है। रात में सोते समय बालों की मालिश नारियल तेल से दस मिनट तक करें। यह हेयर फॉलिकल्स को बढ़ने में मदद करेगा। सुबह उठ कर बालों को धो लें। आप नारियल तेल में नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

sh

नींबू: नींबू बहुत सारे बालों की परेशानी में काम आता है। मसलन, बालों के झड़ने-गिरने में, रुसी को खत्म करने में, ड्राई हेयर में। गंजेपन से लड़ने के लिए नींबू के रस को कई तरह के तेलों में मिला कर लगाएं और सिर की मालिश करें तो काफी असर दिखेगा।

चुकंदर के पत्ते: चुकंदर के पत्ते गंजेपन को दूर करने की अचूक दवा है। चुकंदर के पत्ते को पानी में उबाल लें। जब वह काफी मुलायम हो जाए तो उसमें मेंहदी के पत्ते मिला दें और फिर इसे ग्राइंडर मशीन में पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को सिर पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से सिर धो लें। काफी असर दिखेगा।

sh

दही: बालों के लिए दही कंडीशनर का काम करता है। यह बालों के गंजेपन को दूर करने में काफी काम करता है। बालों को झड़ने-गिरने से भी रोकता है। बालों में दही का मास्क लगाएं काफी बेहतर नतीजे आएंगे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166  

More From lifestyle

Trending Now
Recommended