संजीवनी टुडे

अगर जान लेंगे उपवास करने के ये अनोखे फायदे तो आप भी जरूर करेंगे...

संजीवनी टुडे 27-02-2020 12:33:03

अक्सर हमारी संस्कृति में व्रत या उपवास का बहुत महत्व है। हमारे समाज में उपवास को अधिकतर धार्मिक महत्व ही दिया जाता है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि वैज्ञानिक रूप से भी उपवास करने के बहुत से फायदे हैं। हमारे शरीर के सही रीति से कार्य करने की क्षमता को बनाये रखने के लिए उपवास आवश्यक है।


डेस्क। अक्सर हमारी संस्कृति में व्रत या उपवास का बहुत महत्व है। हमारे समाज में उपवास को अधिकतर धार्मिक महत्व ही दिया जाता है लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि वैज्ञानिक रूप से भी उपवास करने के बहुत से फायदे हैं। हमारे शरीर के सही रीति से कार्य करने की क्षमता को बनाये रखने के लिए उपवास आवश्यक है। ये एक ऐसा कार्य है जिससे शरीर के विषैले पदार्थो और गन्दगी को शरीर से साफ़ होने के लिए समय मिलता है और अनावश्यक फैट कम होने लगता है इसलिए जरुरी है की उपवास किया जाए।

lifestyle

उपवास करने के फायदे:

-वैज्ञानिकों के अनुसार उपवास करने से शरीर में जैव रासायनिक क्रियाएँ आरम्भ हो जाती हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति मजबूत होती है, जिससे शरीर विभिन्न प्रकार के रोगों का प्रतिरोध बखूबी कर पाता है। 

-दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे से बचने का सबसे बेस्ट तरीका है अपनी डायट और लाइफस्टाइल में बदलाव करना और बहुत सी रिसर्च में यह बात साबित भी हो चुकी है कि फास्टिंग यानी उपवास रखना हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकता है।

lifestyle

-उपवास करने पर हम आमतौर पर 8-9 घंटे भूखे रह ही लेते हैं जिससे शरीर में ‘किटोसिस’ जैसी प्रक्रिया शुरू हो जाती हैं  और यह प्रक्रिया चर्बी हटाने में बहुत सहायक है। चर्बी कम होने से मोटापा अपनेआप कम होने लगता है।

-उपवास रखने से शरीर में मौजूद बैड कलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है, ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। ऐसे में जब बीपी और कलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहेगा तो जाहिर सी बात है आपके दिल को किसी तरह का कोई खतरा नहीं होगा और आप दिल की बीमारियों से दूर रहेंगे।

lifestyle

-उपवास रखने से आपका इम्यून सिस्टम यानी रोगों से लड़ने की क्षमता भी बेहतर होती है क्योंकि यह शरीर में मौजूद फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करता है।

-शरीर में किसी भी तरह की सूजन और जलन की समस्या को कम करता है। अब आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रहेगी तो जाहिर सी बात है आप बीमार नहीं पड़ेंगे।

lifestyle

-जिन लोगों को डायबीटीज का खतरा है उनके लिए उपवास रखना फायदेमंद हो सकता है क्योंकि फास्टिंग करने से ब्लड शुगर कंट्रोल बेहतर तरीके से हो पाता है।

 ये खबर भी पढ़े: इन 3 लोगो को भूलकर भी नहीं पहनना चाहिए चांदी की अंगूठी, इनके लिए होती हैं खतरें की घंटी...

 ये खबर भी पढ़े: आप नहीं जानते होंगे विक्स के ये अनोखे फायदे...

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended