संजीवनी टुडे

अगर जान लेंगे ग्रीन कॉफी पीने के ये 5 स्वास्थ्य लाभ, तो पीना नहीं भूलेंगे आप

संजीवनी टुडे 03-02-2020 04:40:00

चाय और कॉफी हमारी दिनचर्या का अहम हिस्सा बन गए हैं। जहां पहले हम इन्हें सिर्फ स्वाद भर के लिए पीते थे, वहीं आज स्वास्थ्य के लिहाज से इनका सेवन किया जा रहा है। समय के साथ-साथ चाय या कॉफी को सिर्फ स्वाद और ताजगी के अलावा सेहत से जोड़कर भी देखा जाने लगा है।


डेस्क। चाय और कॉफी हमारी दिनचर्या का अहम हिस्सा बन गए हैं। जहां पहले हम इन्हें सिर्फ स्वाद भर के लिए पीते थे, वहीं आज स्वास्थ्य के लिहाज से इनका सेवन किया जा रहा है। समय के साथ-साथ चाय या कॉफी को सिर्फ स्वाद और ताजगी के अलावा सेहत से जोड़कर भी देखा जाने लगा है। चाय के अलग-अलग फ्लेवर्स के अलावा अब ग्रीन टी, माचा चाय के बाद ग्रीन कॉफी का प्रचलन भी बढ़ रहा है और विज्ञापनों में इसके फायदे भी गिनाए जा रहे हैं, जिसमें वजन घटाना सबसे बड़ा फायदा है। क्या है ग्रीन कॉफी और कितनी असरदार है, जानें यहां - 

ये खबर भी पढ़े: अगर आपको भी लग गई स्मार्टफोन की लत तो जानें इस लत से छुटकारा पाने के कुछ आसान टिप्स

lifestyle

ग्रीन कॉफी पीने के फायदे: 

-इसलिए ग्रीन कॉफ़ी पीने से वजन नहीं बढ़ता और साथ ही जमा हुआ फैट भी घटना शुरू होता है। मेटाबोलिज्म तेज रहने से एनर्जी लेवल भी लगातार बना रहता है। 

-ग्रीन कॉफ़ी बढ़ती उम्र के असर कम करने, हाई ब्लड प्रेशर, अल्झाईमर, डायबिटीज कम करने और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में असर करती है। 

lifestyle

-थाइरोइड के मरीज ग्रीन कॉफ़ी पी सकते हैं। ग्रीन काफी थाइरोइड  ग्लैंड  के काम पर कोई असर नहीं डालती। वैसे तो ग्रीन काफी में कैफीन की मात्र कम होती है, फिर भी ग्रीन कॉफ़ी ज्यादा नहीं पीना चाहिए। 

- ग्रीन कॉफी पीने से भूख कम लगती है। ग्रीन कॉफ़ी लीवर साफ़ करती है, गैर जरुरी कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल  को कम करती है।

-आजकल लोग ग्रीन  कॉफ़ी  का सबसे ज्यादा उपयोग वजन कम करने के लिए कर रहे हैं। माना जाता है कि ग्रीन कॉफी पीने से मोटापा कम होता है।

lifestyle

-एंटी ओक्सिडेंट गुणों से भरपूर ग्रीन कॉफ़ी उपापचय की प्रक्रिया तेज करती है। मेडिकल साइंस कहता है कि अगर आदमी की उपापचय की प्रक्रिया तेज रहे तो पाचन सही से होता है और शरीर में फालतू फैट नहीं जमता है। 

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended