संजीवनी टुडे

अगर जान लेंगे तांबे की अंगूठी पहनने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ तो पहनना नहीं भूलेंगे आप

संजीवनी टुडे 07-12-2019 10:53:13

हडि्डयों में कमजोरी के साथ बाल और त्‍वचा पर भी प्रभाव पड़ता है। तांबे में मौजूद कॉपर आपके शरीर की बीमारियों से भी रक्षा कर आपको स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि तांबे की अंगूठी पहनने से भी आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं।


डेस्क। आपने अपने बड़े-बुजुर्गों को भी कहते सुना होगा, कि तांबे के बर्तन का पानी पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। तांबा यानि कि कॉपर, तांबे के बर्तन में रखे पानी पीने से आपके शरीर में कॉपर की कमी पूरी होती है। क्‍योंकि कॉपर की कमी से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है, इससे हडि्डयों में कमजोरी के साथ बाल और त्‍वचा पर भी प्रभाव पड़ता है। तांबे में मौजूद कॉपर आपके शरीर की बीमारियों से भी रक्षा कर, आपको स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि तांबे की अंगूठी पहनने से भी आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं। ज्योतिषीय लाभ नहीं बल्कि आयुर्वेदिक लाभके आलावा  आपके शरीर को मिलते हैं और आप स्वस्थ बनते हैं, विशेषर तांबे की अंगूठी पहनना आपको सोच से कहीं लाभ देगा, तो आइए जानते हैं-

ये खबर भी पढ़े: अगर आंखों की नजर हो गई है कमजोर तो बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Copper ring

-तांबे की अंगूठी लगातार हमारे शरीर के संपर्क में रहती है जिससे तांबे के औषधीय गुण शरीर को मिलते हैं इससे खून साफ होता है

-तांबे की अंगूठी पहनने से हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और त्वचा की चमक बढ़ती है।

-तांबे की अंगूठी पहनने से लगातार हमारे शरीर के संपर्क में रहती है। जिससे हमारे शरीर को तांबे के औषधीय गुण मिलते हैं।

Copper ring

-ज्यादातर लोग जो अधिक गुस्से का शिकार होते हैं। उन्हें मोती पहनने की सलाह दी जाती है। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि तांबे की अंगूठी भी गुस्सा कंट्रोल करने में उतना ही कारगर है। इसलिए जिन लोगों को तनाव की समस्‍या है और बात-बात पर गुस्‍सा जल्‍दी आता है, उन्‍हें तांबे की अंगूठी पहननी चाहिए।

Copper ring

-पेट की बीमारियां डायरिया और पीलिया मे लाभकारी है। तांबे को धारण करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती ऐसे में तांबा आपके लिए सुरक्षा कवच साबित हो सकता है।

-सूर्य दोष हो तो व्यक्ति कठिन मेहनत के बाद भी उसका पर्याप्त लाभ नहीं पाता है। तांबा इन दोषों का न‍िवारण करता है। 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended