संजीवनी टुडे

अगर जान लेंगे मटर खाने के स्वास्थ्य लाभ तो खाना नहीं भूलेंगे आप!

संजीवनी टुडे 27-01-2020 14:49:52

ठंड के मौसम में हरी सब्जियों की बहार होती है। इस सब्जियों के बीच हरी मटर चार चांद लगा देती है। इतना ही नहीं मटर की मौजूदगी भोजन के प्रति आपकी रुचि के दुगुना कर देती है। जो कई स्वास्थ्य समस्याओं से शरीर को बचाती हैं।


डेस्क। ठंड के मौसम में हरी सब्जियों की बहार होती है। इस सब्जियों के बीच हरी मटर चार चांद लगा देती है। इतना ही नहीं मटर की मौजूदगी भोजन के प्रति आपकी रुचि के दुगुना कर देती है। जो कई स्वास्थ्य समस्याओं से शरीर को बचाती हैं। साथ ही साथ वजन कम करने में भी मदद करती है। वैसे कम ही लोग जानते हैं क‍ि मटर खाने के तमाम फायदे भी हैं। कच्‍चे मटर तो खासतौर पर फायदा करते हैं। इनमें मौजूद न्‍यूट्र‍िएंट्स वजन कम करने के साथ ही द‍िल को भी सुचारु रूप से काम करने में मदद करते हैं। यहां जानें हरी मटर खाने के होने वाले फायदे....

 ये खबर भी पढ़े: मूली एक फायदे अनेक, सर्दी, खांसी से लेकर ब्लड प्रैशर तक करती है कंट्रोल

lifestyle

हृदय स्वस्थ रहेगा: मटर ब्लड शुगर को रेगुलेट करता है जिससे हार्ड अटैक का खतरा कम होता है। मटर में फाइबर उच्च मात्रा में होता है। इससे हृदय स्वस्थ रहता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी: मटर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद करता है क्योंकि मटर में विटामिनC होता है। साथ ही इसमें फाइटोएलेसिन्स भी होता है। जिससे पेट के कैंसर या अल्सर होने के खतरे को कम किया जा सकता है।

कम होगा वजन: मटर में मौजूद गुण वजन को नियंत्रित करते हैं। मटर में लो कैलोरी और लो फैट होता है। और वजन को बढ़ने से रोकता है। अगर वजन कम करना चाहते हैं तो अपने भोजन में हरी मटर का इस्तेमाल अधिक से अधिक करें।

lifestyle

पोषण और कुपोषण से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद: मटर में सोडियम कम होता है इसलिए मटर पोषण और कुपोषण से पीड़ित लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है। मटर में विटामिन K, मैगनीज, थायमिन, कॉपर, विटामिनC, फास्फोरस और फोलेट के अलावा एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है। इसमें मौजूद पॉलीफेनोल पेट के कैंसर के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

lifestyle

स्किन इन्फ्लामेशन से बचाव: विशेषज्ञों के मुताबिक मटर में एक खास तत्व एराकिडोनिक एसिड पाया जाता है। इसमें प्रभावशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इस कारण मटर का उपयोग स्किन इंफ्लामेशन से संबंधित समस्याओं जैसे:- खुजली, रैशेज और जलन में सहायक सिद्ध हो सकते हैं।

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended