संजीवनी टुडे

अगर जान लेंगे लौकी खाने के स्वास्थ्य लाभ तो खाना नहीं भूलेंगे आप

संजीवनी टुडे 25-01-2020 10:02:15

बच्चे लौकी का नाम सुनते ही बुरी तरह चिढ़ने लगते हैं। कुछ को इसका स्वाद पसंद नहीं होता है तो कुछ को ये पता ही नहीं होता है कि ये कितनी फायदे की चीज है। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो लौकी खाना बिल्कुल पसंद नहीं करते तो लौकी के यह बेशकीमती फायदे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।


डेस्क। अक्सर लोग सब्जी के रुप में ही लौकी खाना पसंद करते हैं लेकिन लोग कई लौकी खाने से बचते हैं। बच्चे लौकी का नाम सुनते ही बुरी तरह चिढ़ने लगते हैं। कुछ को इसका स्वाद पसंद नहीं होता है तो कुछ को ये पता ही नहीं होता है कि ये कितनी फायदे की चीज है। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो लौकी खाना बिल्कुल पसंद नहीं करते, तो लौकी के यह बेशकीमती फायदे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। अगर हम रोजाना लौकी का सेवन करेंगे तो कोई भी बीमारी होने का कोई खतरा नहीं रहेगा। लौकी की सब्जी के अलावा इसके जूस के भी कई फायदे होते हैं इसलिए बहुत लोग इसके जूस भी पीते हैं। आपको बताते हैं लौकी खाने के फायदे उसके बाद आप कभी भी मना नहीं करेंगे लौकी खाने से….

 ये खबर भी पढ़े: इस तरह से कर सकते हैं सांप के जहर के प्रभाव को कम...

lifestyle

पाचन क्रिया: कब्ज जैसी समस्या से जूझ रहे मरीजों के लिए लौकी खाना बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमे मौजूद फाइबर पेट की अंदरूनी सफाई करता है। साथ ही एसिडिटी की प्राब्लम होने पर लौकी का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। अगर कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो लौकी का सेवन करने से लाभ मिलता है।

वजन: लौकी का रस वजन नियंत्रित करने में भी सहायक होता है। लौकी का रस पीने से ज्यादा भूख नहीं लगती जिससे आपकी डाइट कंट्रोल होती है। आप चाहें तो लौकी का जूस नियमित रूप से पी सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो इसे उबालकर, नमक डालकर भी इस्तेमाल में ला सकते हैं।

lifestyle

तनाव: लौकी में मौजूद पानी की मात्रा बॉडी को रिफ्रेश रखने का काम करती है, जिससे तनाव में राहत मिलती है, कई सारे न्यूट्रियेंट्स शरीर को अंदरूनी रूप से स्ट्रांग रखते है, जिससे तनाव और चिंता जैसी प्रॉब्लम्स से राहत मिलती है।

मधुमेह रोगियों के लिए: प्रतिदिन सुबह उठकर खाली पेट लौकी का जूस पीना मधुमेह के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है । लौकी खा कर शरीर को ठंडा रखा जा सकता है। साथ ही इसका जूस पेशाब करते समय हो रहे जलन की समस्या को दूर करता है।

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166  

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended