संजीवनी टुडे

अगर जान लेंगे सुबह खाली पेट पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ तो पीना नहीं भूलेंगे आप

संजीवनी टुडे 08-12-2019 14:01:00

जागने के तुरंत बाद खाली पेट कुछ गिलास पानी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और ये वास्तव में बीमारियों का इलाज भी कर सकता है। परंतु कुछ लोगों को सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदों के बारे में पता नहीं होता है।


डेस्क। ये तो आप सब जानते ही हैं की पानी हर इंसान के लिए अत्यंत आवश्यक होता है। लेकिन पानी को लेकर कई तरह की बातें सुनने को मिलती हैं। मेडिकल साइंस में हमेशा खली पेट पानी पीने की सलाह दी जाती हैं। जागने के तुरंत बाद खाली पेट कुछ गिलास पानी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और ये वास्तव में बीमारियों का इलाज भी कर सकता है। परंतु कुछ लोगों को सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदों के बारे में पता नहीं होता है। जिसके कारण वे लोग सुबह की शुरुआत चाय कॉफी के साथ करते हैं। आज हम आपको खाली पेट पानी पीने के फायदों के बारे में बता रहे.....

ये खबर भी पढ़े: लंबे नाखून करना आपके स्वास्थ्य के लिए हो सकते है हानिकारक, गर्भवती महिलाएं जरूर पढ़ें ये खबर

lifestyle

-भारत में कोलोन कैंसर की समस्या बढ़ती जा रही है जिसका मुख्य कारण है पेट साफ ना होना। पानी के सेवन से हमारा कोलोन साफ रहता है। अर्थात खाली पेट पानी पीने से हमारा पेट मल पूरा बाल निकल जाता है। यदि आप कोलन स्वास्थ्य रहना चाहते है तो आप रोज खाली पेट एक गिलास पानी का सेवन जरूर करें।

lifestyle

-सुबह खाली पेट भरपूर मात्रा में पानी पीने से, शरीर में मौजूद हानिकारक एवं विषैले तत्व पसीने व मूत्र द्वारा शरीर से बाहर निकल जाते हैं। जिससे विषाणुओं से बचाव होता है, बीमारियां नहीं होती। सुबह के वक्त खाली पेट पानी पीने से शरीर की बेहतर सफाई होती है।

-खाली पेट पानी पीने से हमारे दिनचर्या अच्छी रहती है। यदि दिनचर्या अच्छी रहती है तो हम जल्दी ही बीमार नहीं होते हैं और संक्रमण बीमारी से भी आसानी से फस जाते हैं।

-खाली पेट पानी पीने से शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ जाता है, जिससे खाना जल्‍दी और बेहतर ढंग से डाइजेस्‍ट होता है. इससे आपका वजन कम होने लगता है. अगर आप बेली फैट कम करना चाहते हैं तो सुबह उठकर गर्म पानी पीएं

lifestyle

-सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना आपके पेट के लिए सबसे ज्‍यादा फायदेमंद है।  ऐसा करने से आपको कब्‍ज की श‍िकायत नहीं होगी। यही नहीं आंतों में जमा मल आसानी से निकल जाएगा। ज्यादा पानी पीने से हमारे आते संचालित रहती हैं। पानी पीने से पाचन तंत्र ठीक से काम करता है  अर्थात खाली पेट पानी पीने से पाचन तंत्र ठीक रहता है।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From lifestyle

Trending Now
Recommended