संजीवनी टुडे

अगर अपनाएंगी ये घरेलू उपाय तो शादी के दिन नहीं रहेंगे चेहरे पर एक भी कील-मुंहासे...

संजीवनी टुडे 02-12-2019 14:01:00

कोई युवती नहीं चाहती कि उसके चेहरे पर कील-मुंहासे नजर आएं। वह अपनी शादी के दिन सबसे खूबसूरत और हटकर नजर आए। इसके लिए दो महीने पहले से ही शॉपिंग, कपड़ों, गहनों की खरीदारी तो शुरू हो ही जाती है, साथ ही त्वचा और बालों के लिए भी कई प्रॉपर ट्रीटमेंट करवाना शुरू कर देती हैं।


डेस्क। शादियों का सीजन चल रहा हैं। ऐसे में कोई युवती नहीं चाहती कि उसके चेहरे पर कील-मुंहासे नजर आएं। वह अपनी शादी के दिन सबसे खूबसूरत और हटकर नजर आए। इसके लिए दो महीने पहले से ही शॉपिंग, कपड़ों, गहनों की खरीदारी तो शुरू हो ही जाती है, साथ ही त्वचा और बालों के लिए भी कई प्रॉपर ट्रीटमेंट करवाना शुरू कर देती हैं। कुछ लड़कियों के चेहरे पर मुंहासे इतने होते हैं कि वो इसके लिए कई घरेलू फेसपैक, ब्यूटी ट्रीटमेंट आदि करवाने लगती हैं। यदि आपकी भी शादी होने वाली है और चाहती हैं कि शादी के दिन चेहरा बेदाग और खिला-खिला नजर आए, तो पिंपल्स से बचने के लिए कुछ तरीके आजमा सकती हैं। जानें, शादी से पहले मुंहासों से आप कैसे कम समय में आसानी से पा सकती हैं छुटकारा....

ये खबर भी पढ़े: इस बीमारी की वजह से पुरुषों को हो सकती है गंजेपन की समस्यां, जानिए कैसे?

lifestyle

दालचीनी और नींबू: मुंहासों के दाग-धब्बे दूर करने के लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, जहां मुंहासा हुआ है। रात भर यूं ही लगा रहने दें। सुबह जब आप चेहरा पानी से साफ करेंगी, तो मुंहासा हल्का हुआ नजर आएगा।

टूथपेस्ट: मुंहासों के दाग-धब्बों से से छुटकारा पाने के लिए आप रुई में थोड़ा-सा टूथपेस्ट लेकर  एक्ने पर लगाएं।  रात भर ऐसे ही लगा रहने दें। ऐसा करने से आपके एक्ने का आकार छोटा हो सकता है। ध्यान रहे कि सफेद टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करें, जेल टूथपेस्ट का नहीं।

lifestyle

आइस क्यूब: अगर आपके चेहरे पर मुंहासों के दाग-धब्बे नज़र आते हैं, चेहरे पर एक भी मुंहासे हो गए हैं, वह भी शादी के एक-दो दिन पहले ही, तो इनसे छुटकारा पाने के लिए  आइस क्यूब का एअसेमल कर सकते हैं। बर्फ के एक-दो टुकड़े को मुलायम कपड़े में बांध लें। इस मुंहासे वाली जगह पर रखें। थोड़ी देर के लिए रुकें। बर्फ से मुंहासों के कारण होने वाली सूजन, लालपन खत्म होता है।

खीरा: यदि आपके चेहरे पर मुंहासों के दाग-धब्बे नज़र आते हैं, तो मुंहासों के दाग से छुटकारा पाने के लिए  मुंहासों पर खीरे का पेस्ट लगाएं। इसे 15 मिनट तक के लिए ऐसे ही छोड़ दें। खीरे में विटामिन ए, सी एवं ई होते हैं, जो त्वचा पर और मुंहासे निकलने से रोकते हैं।

lifestyle

बेकिंग सोडा: यदि आपकी त्वचा बहुत अधिक संवेदनशील है तो इसका इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है। नॉर्मल त्वचा के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में कुछ मात्रा गुलाब जल की मिलाकर पेस्ट बना लें और पिंपल की जगह पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे साफ कर लें। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended