संजीवनी टुडे

अगर चाहते हैं बीमारियाें से दूर रहना ताे करे ये काम

संजीवनी टुडे 21-02-2018 14:18:58

Source: google

डेस्क। क्या आप जानते हैं नींबू पानी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हाेता हैं। नींबू में कई गुण हाेते हैं। एक पुरानी कहावत में कहा गया है - अगर नींबू में बीज ना हाे ताे ये बीमारी से मरते हुए इंसान काे भी ठीक कर सकता हैं। यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर हैं, जिससे आप कई राेगाे से दूर रहते हैं। नींबू शरीर पर पडने वाले नकारात्मक प्रभाव काे दूर करता हैं। 

ये भी देखें VIDEO : मोदी ने नवी मुंबई एयरपोर्ट की रखी आधारशिला, विपक्ष पर साधा निशाना

मोटापा घटाए
अगर आप भी अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे आसान तरीका है आपको रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर दिन में कम से कम 2 बार पीएं, और हर एक घंटे में एक गिलास पानी का सेवन करें। यह आपको भूख का एहसास न कराते हुए कम खाने में आपकी मदद करता है। क्योंकि पानी आपकी बॉडी को बैलेंस रखने के साथ ही आपकी पाचन क्रिया को भी संतुलित रखता है।

डायबिटीज दूर करे
हाई शुगर वाले ज्यूस व ड्रिंक का बेहतर विकल्प नींबू पानी माना जाता है। खासतौर से उनके लिए जो डायबिटिक हैं। क्योंकि यह शुगर लेवल कंट्रोल कर शरीर को रिहाइड्रेट व एनर्जाइज करता हैं।

ये भी देंखें वीडियो : बीजेपी के इस सांसद ने स्कूल में शौचालय की अपने हाथो से की सफाई

सांसों को फ्रेश बनाएं 
आपके रोज ब्रश करने के बावजूद भी कुछ समय के बाद मुंह से बदबू आने लगती है। ऐसे में खाली पेट नींबू पानी का सेवन करने से आप को इस समस्या से छुटकारा मिलेगा। क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी सांसों को फ्रैश रखते हैं और मुंह में मौजूद बैक्टिरिया को खत्म करता है।

पेट को रखें स्वस्थ
रोज सुबह नींबू पानी पीने से आपकी हाजमा शक्ति बढ़ती है। यह पेट की बीमारियों के लिए भी लाभदायक हैं, क्योंकि इसमें फ्लेवनॉयड्स होते हैं। जो पाचन तंत्र को ठीक रखते हैं साथ ही ये एसिडिटी में भी राहत दिलाता है। इसी कारण जब भी पेट खराब होता है तो नींबू पानी पिलाया जाता है।

WATCH VIDEO

किडनी स्टोन 
नींबू पानी का स्वास्थ्य पर पड़ने वाला सबसे महत्वपूर्ण फायदा है कि यह किडनी स्टोन से राहत पहुंचाता हैं क्योंकि स्टोन यूरीन को ब्लॉक कर देते हैं जिससे बहुत दर्द होता हैं ऐसे में नींबू पानी पीने से बॉडी को रिहाइड्रेट होने में मदद मिलती है और किडनी से स्टोन बिना किसी परेशानी के निकल जाता है।

Rochak News Web

More From lifestyle

Trending Now
Recommended