संजीवनी टुडे

अगर दिखना है बिना मेकअप के सुंदर तो फॉलो करें ये टिप्स

संजीवनी टुडे 18-09-2019 10:13:37

भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में मेकअप करना बिल्कुल संभव नहीं है। तो ऐसे में क्या किया जाए। क्या ऐसा कोई उपाय है जिससे बिना मेकअप के भी आप सुंदर दिखें। जी हां बिल्कुल है। बस इसके लिए आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव लाना होगा इसके बाद आप खुद को मेकअप के बिना भी सुंदर और आकर्षक बना सकतीं हैं।


डेस्क। हर महिला का सपना होता हैं की सुन्दर और आकर्षक दिखे , इसके लिए महिलाएं मेकअप का सहारा लेती हैं। लेकिन भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में मेकअप करना बिल्कुल संभव नहीं है। तो ऐसे में क्या किया जाए। क्या ऐसा कोई उपाय है, जिससे बिना मेकअप के भी आप सुंदर दिखें। जी हां, बिल्कुल है। बस इसके लिए आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव लाना होगा, इसके बाद आप खुद को मेकअप के बिना भी सुंदर और आकर्षक बना सकतीं हैं। आपकी प्राकृतिक खूबसूरती आपको बिना मेकअप के सुंदर दिखने में मदद कर सकती है बस जरुरत है उसकी सही से देखभाल करने की। आइये जानते हैं बिना मेकअप के कैसे सुन्दर दिखे... 

 ये खबर भी पढ़े: अगर आप भी कान के दर्द से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा फायदे

चमकती त्वचा के लिए सही खाना: आपका खाना न सिर्फ आपके स्वास्थ्य पर असर डालता है, बल्कि आपकी त्वचा पर भी उसका प्रभाव पड़ता है। पौष्टिक आहार स्वस्थ त्वचा को पाने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। इसलिए अपने दैनिक सेवन में फलों और सब्जियों को शामिल करें। खासतौर से, ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करें, जिसमें सूरजमुखी के बीज, अखरोट और विटामिन से समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे संतरे, शकरकंद, कद्दू जरूर लें। ये सभी पौष्टिक आहार आपको अंदर से भी स्वस्थ रखेंगे।
संपूर्ण पौष्टिक आहार आपके शरीर को सारे जरूरी तत्व प्रदान कर अंदर से स्वस्थ बनाता है और उसी की चमक आपके चेहरे पर भी दिखने लगती है।

ligf

खूब पानी पिएं: पानी शरीर में मौजूद सभी टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे शरीर शुद्ध रहता है। पूरे दिन में कम से कम आठ या उससे अधिक गिलास पानी पिएं। ऐसा करने से आपके शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और आपकी त्वचा निखरी हुई और तरोताजा लगने लगती है। इससे झुर्रियां भी कम होती हैं।


अच्छी नींद: किसी भी व्यक्ति के लिए नींद बहुत जरूरी है। जैसे आपको अपने सेल फोन को चार्ज करने की आवश्यकता होती है, वैसे ही शरीर को भी चार्ज करना जरूरी है। रोजाना 6-8 घंटे की अच्छी नींद आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अच्छी और शांतिभरी नींद से जागने के बाद आप खुद को बेहतरीन महसूस करेंगे। अगर आप प्यारी नींद लेते हैं, तो आपका चेहरा चमकता हुआ दिखेगा, जिसके बाद शायद ही आपको मेकअप करने की जरूरत पड़े।

चेहरा साफ करें: रोज रात को सोने से पहले क्लींजिंग मिल्क से अपना चेहरा साफ करें और हफ्ते में एक बार चेहरे को स्क्रब करें। इससे चेहरे से डेड सेल्स निकलेंगे और त्वचा हानिकारक बैक्टीरिया से बची रहेगी।

ligf

चेहरे को बार बार न छुएं : चेहरे को बार बार छूने से भी हमारी त्वचा को नुकसान पहुँचता है। क्योंकि चेहरे को छूने से हाथों में लगी गंदगी भी चेहरे पर लग जाती है। जिससे चेहरा गन्दा हो जाता है। इसीलिए चेहरे को बार बार छूने से बचें।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended