संजीवनी टुडे

अगर बचना चाहते हैं इन बीमारियों से तो लें पूरी नींद!

संजीवनी टुडे 10-10-2019 01:20:00

स्वस्थ रहने के लिए कम से कम आठ घंटे की नींद आवश्यक होती है, यह तो आप जानते ही होंगे। लेकिन अगर आप कम से कम आठ घंटे की पूरी नींद नहीं लेते हैं तो आपको सेहत के कौन से नुकसान उठाने पड़ सकते हैं


डेस्क। आजकल बदलती लाइफ्टाइल और काम के चलते अक्सर लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती है। स्वस्थ रहने के लिए कम से कम आठ घंटे की नींद आवश्यक होती है, यह तो आप जानते ही होंगे। लेकिन अगर आप कम से कम आठ घंटे की पूरी नींद नहीं लेते हैं तो आपको सेहत के कौन से नुकसान उठाने पड़ सकते हैं, मगर क्या आप जानते हैं कि इंसान की नींद पूरी ना होने पर हो सकती है कई तरह की बीमारियां। आज हम आपको बता रहे हैं न बीमारियों के बारे में।

 ये खबर भी पढ़े: गोंद का सेवन करने से होते है ये गजब के फायदे, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

-जब हम सोते हैं तो इस वक्त हमारे शरीर में महत्वपूर्ण हार्मोन स्रवित होते हैं। इस प्रक्रिया से टाइम से भूख लगती है। मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और शरीर में भरपूर एनर्जी बनी रहती है। अगर आपने नींद ठीक से पूरी नहीं की है तो शरीर में हार्मोनल इम्बैलेंस हो जाता है।

lifestyle

दिमाग पर असर:  अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो यह आपकी मानसिक क्षमता और स्मरण शक्ति के लिए बेहद खतरनाक साबित होता है। आपकी याददाश्त कम होती जाती है, यहां तक कि आपको भूलने की बीमारी भी हो सकती है 
 गैजेट ही नहीं बल्की बॉडी को भी रीचार्ज होना जरूरी है। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है। अगर पाकी नींद पूरी नहीं हुई है तो आपके दिमाग पर इसका भारी असर पढ़ सकता है। पूरी नींद ना लेने से थकन, कमजोर याद्दाशत और सुस्ती की परेशानी आ सकती है।

lifestyle
हड्डियां कमजोर: नींद पूरी ना लेने से आपको ऑस्ट‍ियोपोरोसिस हो सकता है। रात को जब आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। इसके आलावा हड्डियों में जरूरी मिनरल संतुलित नहीं हो पाते और जोड़ों में दर्द की शिकायत आ जाती है।

कैंसर का खतरा: इस तरह अपनी नींद गवाने से एक और बड़ी परेशानी है जो हो सकती है। बता दें कि कई शोध में पाया गया है कि कम नींद लेने से शरीर में फ्री रैडिकल्स घूमने लगते हैं। जो कैंसर के सेल्स में तब्दील हो जाते हैं।

lifestyle
-टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन की वजह से ही महिलाओं और पुरुषों में शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा जागती है। सोने से टेस्टोस्टेरॉन का लेवल बढ़ जाता है लेकिन नींद की समस्या है तो ये आपकी सेक्स ड्राइव को भी कम कर सकती है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

More From lifestyle

Trending Now
Recommended