संजीवनी टुडे

गर्मियों की प्रॉब्लम से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

संजीवनी टुडे 19-06-2018 05:01:00


डेस्क। गर्मियों के दिनों में हीट स्ट्रोक, डी-हाइड्रेशन, फूड प्वॉजनिंग, निष्क्रिय लिवर और पेट फूलने की समस्याएं आम देखने को मिलती हैं। यहीं नहीं, बिना काम किए भी लोग थका-थका महसूस करते हैं। इस मौसम में खुद को फ्रैश रखने के लिए सबसे जरूरी है अपने खानपान का ध्यान रखना। गर्मी में होने वाली प्रॉब्लम से बचने के लिए आपको इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

छल्ली (भुट्टा)- बिना मक्खन या नमक के छल्ली यानी भुट्टा फाइबर से भरपूर कम कैलोरी वाला खाद्य हैं। यह पाचन क्रिया को ठीक रखने के साथ पेट से जुड़ी कई प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करता है।

Related image

तरबूज- इसमें 90 प्रतिशत पानी होता है और कैलोरीज भी कम होती हैं। इसलिए गर्मियों में तरबूज का सेवन बेहद फायदेमंद होता है। तरबूज या इसके जूस का सेवन गर्मियों में शरीर को अंदर से ठंडक देने के साथ कई बीमारियों से बचाता है।

gyfjguymu7t
 
खीरा- इसमें 95 प्रतिशत पानी मौजूद होता है और यह आपको हाइड्रेटिड रखता है। इसमें कैलोरीज, फैट्स, विटामिन्स, फोलेट और पोटाशियम कम मात्रा में होते हैं, जिससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा यह चायपचप प्रणाली और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है।

gyfjguymu7t

पुदीना- इसे दही में मिलाकर रायता या इसकी चटनी बनाई जा सकती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह पेट को अंदर से ठंडक देकर पेट से जुड़ी प्रॉब्लम को भी दूर करने में मदद करता है।

gyfjguymu7t

पानी से भरपूर चीजों का सेवन- गर्मियों से बचने के लिए आपको ऐसे फ्रूट्स खाने चाहिए जो आपके शरीर को अंदर से ठंडा रखें और आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाए। इसके लिए आप पानी से भरपूर नेचुरल फूड जैसे तरबूज, नाशपाती, सेब, प्‍लम, बेरीज और प्‍यूरीन को अपनी डाइट में सामिल करें। इसके अलावा ब्रोकली, ब्रसेल्‍स, स्‍प्राउट्स और खीरे जैसी सब्जियों का भी सेवन करें।

gyfjguymu7t

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

MUST WATCH

हरी सब्जियां- इसमें पानी भरपूर मात्रा में होता है। विटामिन्स, मिनरल्स और डाइटरी फाइबर्स से भरपूर ये पाचन क्रिया में सहायक होती हैं। ये पेट फूलने और निष्क्रिय लिवर जैसी समस्याएं नहीं होने देती।

 

 

sanjeevni app

More From lifestyle

Loading...
Trending Now
Recommended