संजीवनी टुडे

हार्ट अटैक जैसी बीमारी से बचना चाहते हैं तो इन चीजों को करे बाय बाय

संजीवनी टुडे 06-05-2019 11:46:35


डेस्क। आजकल लोगों को सबसे बड़ी समस्या हार्ट से जुड़ी होने लगी हैं। हृदय समस्‍या जैसे कोरोनरी हार्ट डिजीज, हार्ट अटैक, कंजेस्टीव हार्ट फ‍ेलियर और जन्‍मजात हृदय रोग, दिल की कुछ सबसे आम और गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हैं।  जिनका हार्ट कमजोर होता है उनके लिए ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है। दिल की इस कमजोरी के चलते मौत का डर हमेशा बना रहता हैं। हालांकि वा‍स्‍‍तविक लक्षण दिखाई देने से पहले हार्ट से जुड़ी समस्‍याओं के बारे में पता लगाना आसान नहीं होता। लेकिन क्या आप जानते है कि आपके दिल की इस बिमारी का कारण भी आपकी आदतें ही बनती हैं। आज हम आपको ऐसी जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं जो हार्ट अटैक का कारण बनती है। तो आइये जानते हैं उनके बारे में।  

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

शराब का सेवन : शराब थोड़ी-थोड़ी पीनी ही अच्‍छी है। जैसे ही आप इस थोड़ी मात्रा को पार करते हैं, यह आपके दिल को कई बीमारियां दे सकता है। ज्‍यादा शराब पीना आपके दिल के लिए हानिकारक हो सकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, अत्यधिक शराब का सेवन उच्च रक्तचाप और दिल की विफलता का बड़ा कारण है।

वसायुक्‍त भोजन: वसायुक्त खाद्य पदार्थ गैस, ब्लोटिंग, एसिड रिफ्लक्स और नाराज़गी जैसे तत्काल दुष्प्रभाव और लंबे समय तक प्रभाव जैसे हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। 

रेड मीट का सेवन कम: रेड मीट में सैचुरेटेड फैट काफी अधिक होता है। इससे हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि प्राकृतिक स्रोतों से प्राप्‍त प्रोटीन से भरपूर स्‍वस्‍थ आहार का सेवन किया जाए। रेड मीट का सेवन कम करने से आप अपने हृदय को संभावित खतरों से बचा सकते हैं।

व्‍यायाम की कमीं: गतिहीन जीवनशैली जैसे व्‍यायाम न करना, एक जगह बैठे रहना और आलस्‍य जैसी आदतों मोटापा बढ़ता है, जो कई बार हृदय रोग का कारण बन सकता है। 

 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

धूम्रपान करना: आजकल युवा पीढ़ी धूम्रपान की लत के शिकार होती जा रही है। धूम्रपान करने वालों को कैंसर और हृदय संबंधी रोग होने का खतरा ज्‍यादा रहता है। सिगरेट और शराब न सिर्फ व्‍यक्ति के फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है बल्कि यह दिल के लिए भी बहुत ही खतरनाक है। इसलिए धूम्रपान से दूर रहने की कोशिश करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From lifestyle

Trending Now
Recommended